Friday , August 12 2022

India के Top 10 पुलिस स्टेशन में पंहुचा UP का ये थाना, देखें पूरी लिस्ट

लखनऊ : केंद्र सरकार ने गुरुवार को देशभर के 10 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुलिस स्टेशनों की सूची की घोषणा की. विभिन्न मापदंडों के आधार पर होने वाली ये इस रैंकिंग लिस्ट में मणिपुर का थाना थौबल शीर्ष पर है. वहीं उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले का कांठ थाना आठवें स्थान पर है.

गुजरात के कच्छ में साल 2015 में डीजीपी रैंक के अधिकारियों को संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि थानों की कार्य प्रदर्शन के मूल्‍यांकन के लिए मानक निर्धारित किए जाने चाहिए. इस साल यह सर्वे कोरोना काल जैसे कठिन समय में गृह मंत्रालय की देखरेख में कराया गया है.

कोरोना के चलते इस मुश्किल हालात में सुदूर इलाकों में थानों का सर्वे करना मुश्किल था. हालांकि सरकार की तरफ से जारी दिशानिर्देशों के तहत यह सर्वे किया गया और थानों की रैंकिंग की गई. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि छोटे कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले हजारों पुलिस थानों का सर्वे किया गया जिसके बाद यह लिस्ट तैयार की गई है. इनमें कई दूर दराज के पुलिस स्टेशन शामिल हैं. इससे यह पता चलता है कि साधनों के भाव में भी प्रतिबद्ध होने पर अच्छा काम किया जा सकता है.

टॉप 10 की पुलिस स्टेशनों की लिस्ट –

1- नोंगपोक सेमकई,थौबल,मणिपुर
2- एडब्ल्यूपीएस सुरमंगलम, सालेम सिटी,तमिलनाडु
3- खरसांग,चांगलांग, अरुणाचल प्रदेश
4-झिलमिल (भैया थाना),सुरजापुर,छत्तीसगढ़
5- संगुएम,दक्षिण गोवा,गोवा
6- कालिघाट,उत्तर और मध्य अंडमान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
7- पॉकयोंग,पूर्वी जिला,सिक्किम,
8- कांठ, मुरादाबाद,उत्तर प्रदेश
9-खानवेल, दादरा और नागर हवेली, दादरा और नागर हवेली
10- जम्मीकुंटा टाउन पीएस,करीमनगर, तेलंगाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में थाने की लिस्ट निकलवाने की शुरुआत की थी. 2015 में गुजरात के कच्छ में डीजीपी सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि थानों की ग्रेडिंग के लिए प्राप्त जानकारी के आधार पर उनके कार्य प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए मानक निर्धारित होना चाहिए.

Leave a Reply