Monday , September 26 2022

रक्षाबंधन पर पार्लर जाने के बजाय घर पर करें ये काम

महिलाओं और पार्लर का भी एक संबंध है! यही वजह है कि हर त्योहार, फंक्शन पर महिलाएं पार्लर जाती हैं। रंगत निखारने के लिए और कई बार रिलेक्स करने के लिए भी महिलाएं पार्लर का रुख करती हैं। ऐसे में खर्चा भी खूब ज्यादा हो जाता है। इस खर्चे को बचाने के लिए आप घर में कुछ टिप्स को अपनाकर ही खिली-खिली और निखरी रंगत पा सकते हैं।

रंगत निखारने के लिए बनाएं फेस मास्क

ऑयली स्किन- अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसें बनाने के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में भिगोएं और फिर पेस्ट तैयार करें। अच्छे से पेस्ट बन जाने के बाद इसे चेहरे पर अप्लाई करें और आधा घंटा तक ऐसे ही रहने दें। आंखों को आराम देना है तो कॉटन पैड पर गुलाब जल डालें और फिर इन्हें आंखों पर लगाएं।

ड्राई स्किन- फ्रूट्स हमारी स्किन के लिए सबसे अच्छे होते हैं। आप कुछ फल जैसे केला और पपीता या फिर केला और संतरे को मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं। ताजें फलों को लगाने से आपको ठंडक मिलती है और साथ ही डेड स्किन से भी छुटकारा मिलता है।
स्किन को ठंडक देनें के लिए बनाएं कूलिंग मास्क

फेस पैक लगाने के बाद कई बार चेहरे पर जलन या खुजली होने लगती है ऐसे में स्किन को ठंडक देने के लिए आप खीरे के जूस में दूध और अंडे के सफेद हिस्से का इस्तेमाल कर सकते हैं। तीनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर चेहरे व गर्दन पर अच्छे से इस्तेमाल करें। अच्छे रिजल्ट पाने के लिए पहले चेहरे को साफ करें और फिर इसका यूज करें। इसे लगाने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से साफ करें।