Saturday , August 13 2022

पशु टीकाकरण अभियान को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धान खरीद कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि धान क्रय केन्द्रों पर धान खरीद की कार्यवाही तेजी से की जाए। इसके दृष्टिगत आवश्यकतानुसार अतिरिक्त काटो की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को टीम गठित कर नियमित रूप से धान खरीद केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए हैं।

पशु टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है

मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पशुओं को खुरपका और मुंहपका बीमारियों से बचाने के लिए पशु टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है। उन्होंने अभियान के दौरान पशुओं के टीकाकरण कार्य को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त जनपदों में गो-आश्रय स्थलों की व्यवस्थाओं को सुचारु बनाए रखते हुए संरक्षित गोवंश के टीकाकरण एवं स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उद्यमियों एवं उद्योगपतियों को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध

मुख्यमंत्री ने कहा कि कामगारों तथा श्रमिकों की सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा तथा उनके सर्वांगीण विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा गठित किए गए उत्तर प्रदेश कामगार और श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) आयोग की संस्तुतियों तथा निर्णयों के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में जनपद एवं मंडल स्तर पर नियमित समीक्षा की जाए। उन्होंने समीक्षा के क्रम में की गयी कार्यवाही की रिर्पोट शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के त्वरित औद्योगिक विकास के लिए कृतसंकल्पित है। इसे ध्यान में रखकर प्रदेश में निवेशकों, उद्यमियों एवं उद्योगपतियों को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने औद्योगिक विकास प्राधिकरणों द्वारा संचालित औद्योगिक क्षेत्रों में सड़क, बिजली आदि की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply