Wednesday , May 25 2022

मुकेश अंबानी ला रहें हैं जियो के सस्ते स्मार्टफ़ोन चीनी स्मार्टफ़ोन से होगी टक्कर

टेक डेस्क: भारत में सस्ते डेटा से टेलीकॉम सेक्टर में कब्जा करने के बाद भारत की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस स्मार्टफोन मार्केट में अपनी साख ज़माने की तैयारी कर ली है। खबर है कि रिलायंस जियो इसी साल दिसंबर तक या अगले साल की शुरुआत में देश में 10 करोड़ सस्ते 4जी स्मार्टफोन फोन मार्केट में उतार सकती है। साथ में कंपनी डेटा प्लान भी ऑफर कर सकती है।

गूगल ने जियो में किया है 4.5 बिलियन डॉलर का निवेश

रिलायंस जियो के इन स्मार्टफोंस को दिग्गज टेक कंपनी गूगल के एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा।बिजनेस स्टैंडर्ड ने सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट में बताया है कि जियो का सस्ता 4जी एंड्रॉयड स्मार्टफोन गूगल की साझेदारी में लॉन्च होगा। इसी जुलाई माह में गूगल ने जियो में 4.5 बिलियन डॉलर निवेश का ऐलान किया था। तब जियो ने कहा था कि गूगल एक सस्ते एंड्रॉयड वर्जन पर काम कर रहा है और इसी वर्जन के साथ अपना फोन भी पेश करेगी।

चीनी स्मार्टफोंस से होगी सीधी टक्कर

भारत में सस्ते स्मार्टफोन का बहुत बडा मार्केट है। जिसका फ़ायदा चीनी मोबाइल कंपनीयाँ शाओमी, रियलमी, ओप्पो और वीवो सस्ते स्मार्टफोन का निर्माण कर उठती हैं। लेकिन अब जियो के सस्ते स्मार्टफ़ोन आ जाने से इन कंपनियों को कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है। चीनी कंपनियों के अलावा सैमसंग के कारोबार भी प्रभावित होने की संभावना है। बता दें कि भारत में लगभग 2 बिलियन डॉलर के स्मार्टफोन मार्केट पर चीनी कंपनियों का कब्जा है।

जियो फीचर फोन पहले ही मार्केट में है

रिलायंस ने 2017 में जियो फोन लॉन्च करने के साथ इस सेगमेंट में कदम रखा था। जियो फोन के अब 10 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं, जिनमें से कई पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले हैं। इसी साल जुलाई में खबर आई थी कि रिलायंस जियो, जियो फोन 5 पर काम कर रहा है। जियो फोन 5 भी एक फीचर फोन होगा और इसमें भी 4जी का सपोर्ट होगा। इसकी शुरुआती कीमत 399 रुपए तक हो सकती है।

 

Leave a Reply