Saturday , October 1 2022

Biden की Cabinet तैयार, इन भारतीयों को मिल सकती है White House में Entry

वाशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में शिकस्त के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को जो बिडेन को सत्‍ता सौंपने की प्रक्रिया को शुरू करने को मंजूरी दे रहे हैं. जो बिडेन भले ही 20 जनवरी को अपन कार्यभार ग्रहण करें लेकिन बिडेन ने अपने कैबिनेट की रूपरेखा बनाने की शुरुआत कर दी है. अब बिडेन प्रशासन में वाइट हाउस के अंदर किस भारतीय की एंट्री होगी इस पर सबकी नज़र टिकी है. इसे लेकर कयास लगाए जा रहें हैं कि जिन भारतीयों ने बिडेन के चुनावी कैंपेन में आगे बढ़कर हिस्सा लिया था उन्हें बिडेन के मंत्रिमंडल में जगह ज़रूर मिलेगी.

विवेक मूर्ति

राष्‍ट्रपति चुनाव के दौरान पब्लिक हेल्‍थ और कोरोना वायरस महामारी पर विवेक मूर्ति बाइडन के प्रमुख सलाहकार थे. राष्‍ट्रपति चुनावी कैंपेन के दौरान विवेक मूर्ति लगातार बाइडन को कोरोना वायरस पर ब्रीफ करते थे. बाइडन कई बार विवेक की सार्वजनिक रूप से तारीफ कर चुके हैं. इसलिए यह कयास लगाए जा रहे हैं कि बाइडन प्रशासन में वह हेल्‍थ सेक्रेटरी बन सकते हैं.

अमित जानी

व्‍हाइट हाउस की रेस में अमित जानी का नाम भी शामिल है. अमित ने बाइडन के चुनावी कैंपेन में अहम भूमिका निभाई थी. वह बाइडन के पॉलिटिकल कैंपेनर थे. उन्‍होंने साउथ एशियन समुदाय के लोगों को बाइडन के साथ जोड़ने में अहम रोल अदा किया. अमित वर्तमान में न्‍यूजर्सी में गवर्नर फ‍िल मर्फी के प्रशासन में कार्यरत हैं.

राज चेट्टी

अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था पर बाइडन को जानकारी देने वालों में राज चेट्टी प्रमुख हैं. उन्‍होंने पिछले कई वर्षों में आर्थिक गतिशीलता और उससे संबंध मामलों पर शोध किया है. ऐसा माना जा रहा है कि बाइडन प्रशासन में राज चेट्टी को भी बड़ी जिम्‍मेदारी मिल सकती है.

माला अडिगा

राष्‍ट्रपति जो बाइडन की टीम में पहली भारतीय अमेरिकी महिला माला अडिगा ने अपनी जगह बनाई है. बाइडन ने माला अडिगा को अपनी पत्‍नी और अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी जिल बाइडन की नीति निदेशक के रूप में नियुक्‍त किया है. माला पहली भारतीय अमेरिकी मह‍िला हैं, जो बाइडन की टीम का हिस्‍सा हैं. माला ने अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी जिल बाइडन के एक वरिष्‍ठ सलाहकार और जो बाइडन के चुनावी कैंपेन में एक वरिष्‍ठ नीति सलाहकार के रूप में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की है.

Leave a Reply