Saturday , May 21 2022

भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का इस कंपनी ने किया सम्मान,जाने कैसे

न्यूयॉर्क: भरता की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का सम्मान करते हुए अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी नॉर्थरोप ग्रुमेन ने अपने अगले स्पेस स्टेशन रिसप्लाय शिप एनजी -14 सिग्नस अंतरिक्ष यान का नाम ‘एस एस कल्पना चावला’ रखने की घोषणा की है।

भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का इस कंपनी ने किया सम्मान,जाने कैसे

यह अंतरिक्ष यान 29 सितंबर को इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन के लिए लॉन्‍च किया जाएगा। गौरतलब है कि 16 जनवरी, 2003 को कल्‍पना चावला अमेरिकी अंतिरक्ष यान कोलंबिया के चालक दल के रूप में अंतरिक्ष में जाने वाली भारत की पहली महिला बनी थीं।

कंपनी की परंपरा के आधार पर लिया गया फ़ैसला

हरियाण में जन्मी कल्पना चावला नासा में भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री के रूप में इतिहास रचा है। सिग्‍नस स्पेसक्राफ्ट के निर्माता नॉर्थरोप ग्रुमेन ने अपने ट्वीट के माध्यम से इस स्पेसशिप के बारे में जानकारी दी।

ग्रुमेन ने अपने स्टेटमेंट में कहा – ”कल्पना चावला के नाम पर अपने अगले एनजी-14 सिग्नस स्पेसक्राफ्ट का नाम रखते हुए हमें गर्व हो रहा है।”

इस कंपनी की परंपरा है हर सिग्‍नस स्‍पेसक्राफ्ट का नाम एक ऐसे शख्स के नाम पर रखा जाता है जिसने ह्यूमन स्‍पेस फ्लाइट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हो। कल्पना चावला को इस सम्मान के लिए इसलिए चुना गया क्‍योंकि उन्‍होंने भारतीय मूल की पहली अंतरिक्ष यात्री के रूप में इतिहास रचा था।”

एस एस कल्पना चावला एक री-सप्‍लाई शिप है। सिग्‍नस अपने साथ आईएसएस के लिए करीब 3629 किग्रा वजनी सामान लेकर जाएगा। इसे वर्जीनिया स्पेस के मिड-अटलांटिक रीजनल स्पेसपोर्ट (MARS) वॉलॉप्स द्वीप से कक्षा में लॉन्च किया जाएगा।

Leave a Reply