Monday , August 8 2022
एक फ़रवरी से फिर दौड़ेगी, लॉकडाउन से बंद कानपुर-प्रतापगढ़ इंटरसिटी
एक फ़रवरी से फिर दौड़ेगी, लॉकडाउन से बंद कानपुर-प्रतापगढ़ इंटरसिटी

एक फ़रवरी से फिर दौड़ेगी, लॉकडाउन से बंद कानपुर-प्रतापगढ़ इंटरसिटी

प्रतापगढ़। लॉकडाउन से पहले दैनिक यात्रियों की सबसे पसंदीदा रही कानपुर-प्रतापगढ़ इंटरसिटी को फिर से चलाने की तैयारी है। लॉकडाउन से बंद इस ट्रेन का संचालन एक फरवरी को फिर पटरी पर आ जाएगा। इसके चलने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। लखनऊ में नौकरी करने वालों की बड़ी संख्या यहां है। इसके अलावा बहुत से लोग सिर्फ मजदूरी करने के लिए ही राजधानी जाते रहते हैं। इन्हें सुबह आठ से 10 के बीच पहुंचना होता है।

ऐसे में प्रतापगढ़ से भोर में कानपुर के लिए रवाना होने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस उनका सबसे अच्छा सहारा था। क्योंकि यह छह बजे के आसपास रायबरेली से निकलकर तय समय में यात्रियों को मंजिल तक पहुंचा देती थी। लॉकडाउन में इसके बंद होने के बाद से लोगों को खासा दिक्कतें उठानी पड़ रही थीं। इसी को देखते हुए महकमे ने इसे दोबारा चलाने का निर्णय लिया है। हालांकि, यह इस बार स्पेशल बनकर चलेगी।

कानपुर से रवाना होगी पहली ट्रेन

रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि कानपुर से प्रतापगढ़ जाने वाली ट्रेन नंबर 04124 का संचालन एक फरवरी से होगा। यह कानपुर सेंट्रल से प्रतिदिन सुबह 05.35 बजे प्रस्थान करेगी और रात 11 बजे प्रतापगढ़ पहुंचेगी। प्रतापगढ़ से कानपुर जाने वाली ट्रेन 04123 दो फरवरी से चलेगी। यह हर रोज सुबह 04.25 बजे प्रतापगढ़ से चलकर सुबह 09.40 बजे कानपुर पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि अग्रिम आदेशों तक यह ट्रेन चलती रहेगी।

बेगमपुरा एक्सप्रेस का बदलेगा रास्ता

उत्तर रेलवे लखनऊ के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोश शुक्ल ने बताया कि उतरेटिया-सुल्तानपुर रेलखंड पर सब-वे निर्माण के कारण दो ट्रेनों का संचालन प्रभावित होगा। बेगमपुरा स्पेशल एक्सप्रेस (02238) लखनऊ से 21 जनवरी को अपने निर्धारित लखनऊ-सुल्तानपुर-वाराणसी के स्थान पर लखनऊ-प्रतापगढ़-वाराणसी के रास्ते जाएगी। इसी तरह उपासना स्पेशल एक्सप्रेस (02328) का रूट लखनऊ-सुल्तानपुर-वाराणसी का निर्धारित है, लेकिन यह लखनऊ से प्रतापगढ़ होते हुए वाराणसी जाएगी।

Leave a Reply