Monday , September 26 2022

लाइफस्टाइल के बीच आप कैसे लंबी और हेल्दी जिंदगी पा सकते हैं यहां जानें

सेहत को सबसे बड़ी नियामत माना जाता है। अगर आप फिट हैं, आपकी हेल्थ अच्छी है तो कुछ भी अचीव कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत एफर्ट्स करने की जरूरत नहीं है। सबसे जरूरी है खुद को पॉजिटिव रखना। इसके अलावा खान-पान और फिजिकल ऐक्टिविटी भी हमारी हेल्थ के अच्छे या खराब होने के लिए जिम्मेदार होती है। लंबी उम्र जीने वालों में ब्लू जोन के लोगों का उदाहरण दिया जाता है। वे प्रकृति के करीब जिंदगी जीते हैं और काफी ऐक्टिव रहते हैं।
शरीर कर सकता है हर रोग से मुकाबला

ऐसा माना जाता है कि हमारे शरीर के अंदर हर रोग से लड़ने की क्षमता होती है। प्रकृति ने हमें हीलिंग पावर दिया है। अगर हमारे अहम अंग जैसे दिल, फेफड़े, गुर्दे और लिवर वगैरह सही काम कर रहे हैं तो हम जो खाना खाते हैं वह भी दवा बन जाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जिन तत्वों की जरूरत होती है, वे सभी प्रकृति ने हमें दे रखे हैं। जरूरत है तो इन्हें ज्यादा से ज्यादा अपनी जिंदगी में शामिल करने की। जैसे आप अपना फेवरिट टेस्टी खाना खाते रहें लेकिन साथ में यह सुनिश्चित करें कि ऐंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन डी, विटामिन बी 12, विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स शरीर में जरूर पहुंचें।

खाने में शामिल करें ऐंटी ऑक्सिडेंट्स

इसके लिए आप सुबह के वक्त धूप में कुछ वक्त जरूर बिताएं। खाने में हरी, सब्जियां और फल ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करें। ऐंटी ऑक्सीडेंट्स के लिए आंवला, ग्रीन टी, सेब, प्याज, लहसुन, बेरीज लें। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के लिए नट्स जैसे, मूंगफली, अखरोट, बादाम और बीच खाएं। अगर संभव हो तो तुलसी की पत्ती और अदरक चाय में डालकर या ऐसी ही चबाने की आदत डालें।

रहें ऐक्टिव, बढ़ेगी फुर्ती

लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो खूब ऐक्टिव रहें और पसीना बहाएं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐक्टिव रहने से आपका इम्यून सिस्टम भी सक्रिय रहता है। यह शरीर में पैदा हो रही बीमारियों को खोज-खोजकर दूर करता है। पसीना बहाने से बॉडी डिटॉक्स होती है और वजन नियंत्रित रहता है। इससे आप यंग दिखते हैं और फील भी करते हैं।