Wednesday , August 10 2022

जानें-पुरुषों की सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद साबित होता है: खजूर

नई दिल्ली: खजूर का स्वाद और मिठास के कारण ज़्यादातर लोग इसे मीठे से जोड़कर देखते हैं। खजूर को हेल्दी माना जाता है इसलिए मीठे के लिए चीनी की जगह इसका उपयोग खूब किया जाता है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि खजूर एक सुपरफूड है? खासतौर पर पुरुषों को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए। आइए जानें पुरुषों की सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद साबित होता है खजूर।
पुरुषों के लिए खजूर के फायदे

फाइबर से भरपूर होते हैं खजूर

रिसर्च से पता चलता है कि नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज़ को रोकने के लिए फाइबर की आवश्यकता होती है। अगर आज रोज़ खजूर खाते हैं, तो इससे आपके शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं खजूर
खजूर का glycemic index कम होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसलिए जो पुरुष डायबिटीज़ से जूझ रहे हैं, उन्हें इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने के लिए खजूर का सेवन ज़रूर करना चाहिए।

हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं खजूर

खजूर में पाए जाने वाले कुछ खनिजों में कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम शामिल हैं। इन सभी में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों से संबंधित समस्याओं को रोकने की क्षमता होती है। इसके अलावा, ये खनिज हड्डियों के विकास के साथ मज़बूती में भी सहायता करते हैं।

दिमाग को तेज़ करता है खजूर

खजूर खाने से दिमाग को काफी फायदा पहुंचता है। वे मस्तिष्क के काम को बढ़ावा देते हैं और अल्ज़ाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को कम करते हैं। इसके अलावा, खजूर में विटामिन बी और कोलीन भी होते हैं जो स्मृति प्रक्रिया और सीखने की शक्ति में सहायक साबित होते हैं।

त्वचा से जुड़े Date के फायदे

खजूर के सेवन से पुरुषों की स्किन में सुधार आता है। स्किन को मुलायम रखने के लिए कोशिश करें कि खजूर का सेवन बढ़ाएं। खजूर में मौजूद विटामिन-सी और डी स्किन को हेल्दी रखते हैं।

Dates के सेवन से कम होता है कोलेस्ट्रॉल का स्तर

अगर आप वज़न को मैनेज करना चाह रहे हैं, तो खाने में खजूर को ज़रूर रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि खजूर खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और वज़न को मैनेज किया जा सकता है

एलर्जी का उपाय है खजूर

नाक बहना, नाक का बंद होना और आंखों का लाल होने जैसी एलर्जी को रोकने का काम करते हैं खजूर। इसमें मौजूद सल्फर एलर्जी का इलाज करता है और इसके प्रभाव को कम करता है।

हैंगओवर ठीक करते हैं Dates

खाली पेट खजूर का सेवन हैंगओवर को दूर करने का उपाय है। लेकिन याद रखें कि इसे सुबह खाली पेट सबसे पहले खा लें।