Thursday , July 7 2022

जानें-मानसून में स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए

नई दिल्ली: बारिश का मौसम गर्मी से राहत तो देता है, लेकिन साथ ही कई और दिक्कतें भी लाता है। जैसे बीमारियां और स्किन से जुड़ी परेशानियां। मौसम में उमस बढ़ जाने की वजह से त्वचा पर चकत्ते, एक्ने, ऑयलीनेस और कालापन दिखने लगता है। इसलिए इस मौसम में आपको स्किन केयर रुटीन में कुछ बदलाव करने की ज़रूरत होती है। तो आइए जानें कि बारिश के मौसम में स्किन का ख्याल कैसे रखा जा सकता है।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

मानसून में सूरज बहुत कम निकलता है और आसमान में काले बादल छाए रहते हैं। ऐसे में आपको महसूस हो सकता है कि सनस्क्रीन की क्या ज़रूरत है? लेकिन ऐसी गलती बिल्कुल न करें। सनस्क्रीन आपको यूवी किरणों से बचाने का काम करती हैं। मानसून के दौरान, जब सूरज नहीं निकलता है, तब भी यह हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस मौसम में जेल-युक्त, वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाएं। घर से बाहर निकलने से 20 मिनट पहले समस्क्रीन लगा लें।
चेहरे को रोज़ धोएं

बारिश का मौसम त्वचा पर धूल-मिट्टी, ऑयल और बैक्टीरिया जमा होने का कारण भी बनता है। इसलिए चेहरे को साफ करना बेहद ज़रूरी है। अगर आपको लिए मुमकिन हो, तो दिन में दो से तीन बार चेहरे को फेसवॉश से ज़रूर धोएं। इससे फंगल इंफेक्शन से बचेंगे और तेलीय त्वचा आपको परेशान नहीं करेगी।

रोज़ाना एक्सफोलिएट करें

बारिश का मौसम कई तरह के कीटाणुओं और बैक्टीरिया को जन्म देता है, जिससे एक्ने और स्किन से जुड़ी तकलीफें होने लगती हैं। इस समस्या से बचने के लिए, हफ्ते में एक-दो बार स्किन को एक्सफोलिएट ज़रूर करें ताकि डेड सेल्स से छुटकारा मिल सके।
रोज़ मॉइश्चराइज़ करें

मानसून आते ही उमस बढ़ने लगती है और आपको मॉइश्चाइज़र की ज़रूरत महसूस नहीं होती। लेकिन यह मौसम आपकी स्किन को रूखा बनाता है, इसलिए आको लोशन की ज़रूरत पड़ेगी। मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल त्वचा को ग्लो देगा और झुर्रियां नहीं पड़ेंगी।

त्वचा को हाइड्रेट करें

बारिश के मौसम में उमस की वजह से भी हमें काफी पसीना आता है, जिससे हमारी स्किन मुराझाई और बेजान लगने लगती है। इसलिए इस मौसम में स्किन को हेल्दी रखने के लिए मॉइश्चराइज़ अच्छे से करें। खूब सारा पानी भी पिएं, ताकि आपकी स्किन ग्लो करती रहे।