Wednesday , August 10 2022

PCOS: जानें-इसके लक्षण, कारण और उपचार

दिल्ली:- Ramaiya Vastavaiya और वेलकम 2 में अपने शानदार अभिनय से हंसाकर लोगों का दिल जीतने वाली बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अदाकारा श्रुति हासन इन दिनों कठिन दौर से गुजर रही हैं। खबरों की मानें तो अदाकारा श्रुति हासन महिलाओं को होने वाली PCOS पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) बीमारी से पीड़ित हैं। इस बात की जानकारी स्वंय श्रुति हासन ने इंस्टाग्राम पर दी है। इस बारे में और जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि वह हार्मोनल असंतुलन से होने वाली पीसीओएस और एंडोमेट्रियोसिस बीमारी से जूझ रही हैं। हालांकि, वह इसे बीमारी नहीं, बल्कि चुनौती मानती हैं। वह शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं, लेकिन उनका दिल कहता है कि वह फिट और हैप्पी हैं। इससे शरीर में हैप्पी हार्मोन प्रवाहित हो रहा है। आइए, PCOS के बारे में सबकुछ जानते हैं-
क्या है PCOS

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) अंडाशय से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है। इस स्थिति में महिलाओं के शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाता है। इससे महिलाओं के शरीर में एण्ड्रोजन बढ़ने लगता है। साथ ही अंडाशय में सिस्ट बनने लगती हैं। ये गांठें थैली के आकार की होती है। इनमें तरल पदार्थ भरने लगता है। जब ये सिस्ट बड़ी होने लगती हैं, तो ओव्यूलेशन में परेशानी होती है। इस वजह से माहवारी में दिक्कत आती है। वहीं, विवाहित महिलाओं के गर्भधारण में भी परेशानी होती है। जानकारों की मानें तो PCOS से टाइप 2 डायबिटीज का भी खतरा बढ़ जाता है।
PCOS के लक्षण

-मुहांसे आना

-गर्भधारण में परेशानी

-माहवारी में देरी

-अनचाहे बाल उगना

-असमय बालों का झड़ना

-चिड़चिड़ापन

-वजन कम बढ़ना

PCOS के उपचार

विशेषज्ञों की मानें तो PCOS का पूरी तरह से उपचार संभव नहीं है। हालांकि, सामान्य उपचार, दिनचर्या और खानपान में सुधार कर PCOS के प्रभाव को कम किया जा सकता है। PCOS के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर के दिशानिर्देशों का पालन करें। इसके लिए संतुलित आहार लें, पर्याप्त नींद लें, तनाव से दूर रहें, रोजाना वर्कआउट करें।