Wednesday , August 10 2022

जानें- पीरियड्स के दौरान करें और क्या नहीं

नई दिल्ली: पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाएं दर्द, ऐंठन, ब्लोटिंग और थकान जैसी समस्याएं झेलती हैं और कई बार सही जानकारी न होने के चलते वो इस दौरान ऐसे-ऐसे उपाय अपनाती हैं जो दर्द व तकलीफ दूर करने के बजाय इसे बढ़ाने का काम करते हैं, उदाहरण के तौर पर चाय, कॉफी पीना। तो आइए जानते हैं पीरियड्स में क्या चीज़ें करें और क्या नहीं।

पीरियड्स में अवॉयड करें ये चीजें

जंक फूड

जंक फूड में शुगर और नमक दोनों ही चीज़ें बहुत ज्यादा मात्रा में होती हैं और न्यूट्रिशन न के बराबर, जिसकी वजह से ऐंठन और दर्द की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। इसके अलावा इससे ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है।
कॉफी

कैफीन हमारे रक्त वाहिकाओं (ब्लड वेसेल्स) को संकुचित करने का काम करता है। जो पीरियड्स में होने वाली तकलीफों को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं। तो कॉफी जितना हो सके पीना अवॉयड करें। दिन में एक कप से ज्यादा बिल्कुल न पीएं।

हीटिंग पैड का इस्तेमाल

पीरियड्स के दौरान पेट में होने दर्द से राहत पाने के लिए कई सारी महिलाएं हीटिंग पैड और हीटिंग बॉटल्स का इस्तेमाल करती हैं जो नो डाउट आराम देता है लेकिन बहुत ज्यादा देर तक इसका इस्तेमाल दूसरी तकलीफों की भी वजह बन सकता है। गर्माहट पाते ही पेट के निचले हिस्से के टिश्यूज़ सॉफ्ट हो जाते हैं लेकिन गर्माहट का एहसास कम होते ही ये फिर से हार्ड हो जाते हैं जिससे ऐंठन की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।
एल्कोहल

पीरियड्स के दौरान एल्कोहल पीना भी अवॉयड करें। दर्द के साथ ये एंग्जाइटी की वजह भी बन सकता है। वैसे एल्कोहल का सेवन किसी भी तरह से सही नहीं होता।

पीरियड्स के दौरान करें ये चीज़ें

गर्म पानी से नहाएं

पीरियड्स के दौरान गरम पानी से नहाने से उस दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन में काफी राहत मिलती है। तो इसे जरूर फॉलो करें
एक्सरसाइज करें

पीरियड्स में फिजिकल एक्टिविटीज तकलीफ बढ़ाने का काम करती है ये बात पूरी तरह से सही नहीं। बल्कि इस दौरान एक्सरसाइज करना बहुत ही फायदेमंद होता है। बस हैवी एक्सरसाइज न करें इसकी जगह योग करें।
हाइड्रेटेड रहें

बॉडी को हाइड्रेट रखने से कई सारी तकलीफें दूर रहती हैं। जिसमें कब्ज, ड्रायनेस, सिरदर्द, और चक्कर के अलावा पीरियड्स पेन से छुटकारा भी शामिल है।