Thursday , July 7 2022
जानिए कौन हैं कार्तिकेय शर्मा, जिन्होंने राजनीति के डेब्यू मैच में अजय माकन को दी पटखनी
जानिए कौन हैं कार्तिकेय शर्मा, जिन्होंने राजनीति के डेब्यू मैच में अजय माकन को दी पटखनी

जानिए कौन हैं कार्तिकेय शर्मा, जिन्होंने राजनीति के डेब्यू मैच में अजय माकन को दी पटखनी

चंडीगढ़। हरियाणा की 2 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को हुए मतदान में बीजेपी के कृष्ण लाल पंवार व बीजेपी-जेजेपी (जननायक जनता पार्टी) समर्थित कार्तिकेय शर्मा ने जीत दर्ज की। राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट किया, “उनकी सफलता लोकतंत्र की जीत है…राष्ट्र के विकास में नई ज़िम्मेदारियों के लिए उन्हें शुभकामनाएं।” वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार चुनाव हार गए हैं।
हरियाणा के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को जोर का झटका लगा है। कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की तय मानी जा रही जीत को निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा ने हार में बदल दिया। शुक्रवार को पूरे दिन सियासी ड्रामा चला इसके बाद रात के दो बजे अजय माकन की हार घोषित की गई। शर्मा की जीत ने कांग्रेस को सकते में डाल दिया। नए राज्यसभा सांसद के परिवार के कांग्रेस से मजबूत संबंध रहे हैं।
41 साल के शर्मा ने लंदन के किंग्स कॉलेज से पढ़ाई की है। राज्यसभा चुनाव में उन्हें सत्तारूढ़ बीजेपी और जेजेपी का समर्थन प्राप्त था। उन्होंने कांटे की टक्कर वाले मुकाबले में जीत हासिल की है। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार और राजनीति के मंझे हुए खिलाड़ी अजय माकन को हराया है। बता दें कि 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के 31 विधायक हैं।
अपने हलफनामे के अनुसार कार्तिकेय शर्मा के पास 387 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। उनके पास गुड मॉर्निंग इंडिया मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, इंडी मीडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, डायरेक्ट टीवी प्राइवेट लिमिटेड, इंफॉर्मेशन टीवी प्राइवेट लिमिटेड और कुछ अन्य कंपनियों के शेयर हैं। उनके पास दक्षिण पश्चिम दिल्ली के समालखा में 2.52 एकड़ की कृषि भूमि है।
शर्मा पूर्व केंद्रीय मंत्री (और पूर्व कांग्रेस नेता) विनोद शर्मा के छोटे बेटे हैं। उनके पिता मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल में हरियाणा के कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। उनके बड़े भाई का नाम मनु शर्मा है जो जेसिका लाल हत्याकांड में दोषी करार दिए गए हैं। मीडिया के अलावा, परिवार की हॉस्पिटेलिटी और चीनी मिलों में काफी रुचि है। लगभग 15 साल पहले आईटीवी मीडिया और इंडिया न्यूज के जरिए क्षेत्रीय टीवी चैनलों की एक सीरिज शुरू करने के बाद, शर्मा ने एक हिंदी दैनिक भी लॉन्च किया है।
नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद हरियाणा कांग्रेस के नेता कुलदीप शर्मा के दामाद हैं, जो हुड्डा के मुख्यमंत्री रहते हुए राज्य विधानसभा के अध्यक्ष थे। हालांकि, उनके पिता विनोद शर्मा ने कांग्रेस के साथ अपने चार दशक पुराने नाते को तोड़ दिया और 2014 में हरियाणा जन चेतना पार्टी का गठन किया। नतीजों की घोषणा के बाद पत्रकारों से बात करते हुए शर्मा ने सपोर्ट के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और बीजेपी-जेजेपी नेताओं को धन्यवाद दिया।
इसके अलावा शर्मा ने कांग्रेस के बागी विधायक कुलदीप बिश्नोई का भी आभार जताया जिनके वोट की वजह से उनकी जीत सुनिश्चित हुई। उन्होंने कहा, ‘मैंने अभी 10 दिन पहले ही राजनीति में प्रवेश किया है। लेकिन मेरा शिक्षा, खेल और युवा मामलों के क्षेत्र में अनुभव है। मैं संसद के उच्च सदन में इन मुद्दों पर हरियाणा की आवाज उठाने के लिए काम करूंगा।’

Haryana Rajyasabha Election: कौन हैं कार्तिकेय शर्मा, जिन्होंने राजनीति के डेब्यू मैच में अजय माकन को दी पटखनी; मीडिया से है नाता
कार्तिकेय शर्मा