Thursday , July 7 2022

जानिए खाने के बाद टहलना क्यों है जरूरी

हम सभी अपने जीवन में बहुत व्यस्त हैं, इसलिए आमतौर पर व्यापक अभ्यास के लिए समय नहीं मिलता है। यह हमें अधिक सुस्त बना रहा है और हमारे स्वास्थ्य को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। हालाँकि हम जिम जाने या कोई खेल खेलने के लिए समय नहीं निकाल सकते हैं, लेकिन हम रात के खाने के बाद कुछ समय ब्रिस्क वॉक के लिए ज़रूर निकाल सकते हैं। पैदल चलने के फायदे तो हम सभी जानते हैं लेकिन रात के खाने के बाद चलने से हमें रात के खाने और सोने के बीच का अंतर भी मिल जाता है जो बेहद जरूरी है। रात के खाने के बाद चलने के सभी लाभों को जानने के लिए पढ़ें।

पाचन में सुधार: पैदल चलने से हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम करता है। रात के खाने के बाद टहलने से हमारा शरीर अधिक गैस्ट्रिक एंजाइम का उत्पादन करने के साथ-साथ हमारे पेट को उन पोषक तत्वों को आत्मसात करने की अनुमति देता है जो उसने अवशोषित किए हैं। यह हमें एक बेहतर पाचन तंत्र देता है जिससे सूजन कम होती है, कब्ज की संभावना कम होती है और पेट से संबंधित किसी भी अन्य समस्या से आराम मिलता है।

चयापचय को बढ़ाता है: सूर्यास्त के सामने खड़ा एक आदमी: रात के खाने के बाद चलने वाले लोग © उसकी जिंदगी द्वारा प्रदान किए गए लोग रात के खाने के बाद चलते हैं। अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना चाहते हैं तो आपको तुरंत लेटने की बजाय खाना खाने के बाद टहलने जाना चाहिए। जब आप आराम कर रहे होते हैं तब भी यह अधिक कैलोरी जलाएगा और आपको अच्छे आकार में रखेगा।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है: रात के खाने के बाद चलना भी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि यह आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपके आंतरिक अंगों को बेहतर काम करता है। मजबूत इम्युनिटी आपको हर तरह की बीमारियों जैसे फ्लू, सामान्य सर्दी और कई अन्य, यहां तक ​​कि गंभीर बीमारियों से भी बचाएगी।

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है: खाना खाने के 30 मिनट बाद आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है। हालाँकि, यदि आप रात के खाने के बाद टहलने जाते हैं, तो आपके शरीर में मौजूद कुछ ग्लूकोज का उपयोग किया जाएगा। इसका मतलब है कि भोजन के बाद चलने से रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है, जिससे हाइपरग्लेसेमिया का खतरा समाप्त हो जाता है।

लालसा को कम करता है: अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो पूरा खाना खाने के बाद भी आधी रात के नाश्ते के लिए पहुंचते हैं, तो आपको रात के खाने के बाद टहलने जाना चाहिए। ये आधी रात के नाश्ते आमतौर पर अस्वस्थ होते हैं और आपके पेट भर जाने के बाद बिल्कुल अनावश्यक होते हैं, इसलिए टहलने से आप अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं और रात में आपकी किसी भी तरह की लालसा कम हो जाती है।