Wednesday , August 10 2022

Food Rules: जानें भोजन करने का सही तरीका और नियम के बारे में…

नई दिल्ली: सोने-उठने की आदत से पूरी दिनचर्या ही नहीं, बल्कि खानपान भी असर पड़ता है। कई लोग के उठने का वक्त ऐसा होता है कि वो नाश्ता करते ही नहीं, डायरेक्ट लंच या ब्रंच से काम चलाते हैं या फिर जब भूख लगेगी तभी खाते हैं। भूख लगने पर खाना बेशक अच्छी आदत है लेकिन अगर कोई टाइम फिक्स नहीं है तो बार-बार लगने वाली भूख मिटाने के लिए खाना ओवरइटिंग होती है जो पेट के साथ वजन बढा़ने का काम करती है। तो आइए जानें भोजन करने का सही तरीका और नियम के बारे में।

एक बार में बहुत सारा न खाएं

एक ही बार में भरपेट खाने के बजाय थोड़ा-थोड़ा करके खाने से बॉडी में फैट बर्न होने की स्पीड तेज होती है और मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। शरीर में एनर्जी बनी रहती है। तो दिन में 3 बार भारी खाना खाने के बजाय 3-4 बार थोड़ा-थोड़ा खाना ज्यादा सही तरीका है।

गैप जरूरी है

सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी मील है इस बात को अच्छी तरह समझ लें। इससे न करने से शारीरिक कमजोरी आने लगती है। तो कोशिश करें नाश्ता 7-8 बजे के बीच निपटा लें। इसके 4-5 घंटे बाद लंच का टाइम फिक्स कर लें। अगर किसी वजह से लंच करने का वक्त नहीं मिला तो हेल्दी लिक्विड डाइट का ऑप्शन चुनें। रात का भोजन सोने के दो घंटे पहले करना है और खाने के बाद 20 मिनट जरूर टहलें।
ऐसे बांटें डाइट

ये तो जरूर आपने सुना होगा कि नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए, दोपहर का भोजन राजकुमार की तरह और रात का भोजन भिखारी की तरह। तो इसे फॉलो करके आप वजन के साथ बाहर निकले हुए पेट को भी अंदर कर सकते हैं।