Thursday , October 6 2022
LG अभी नए-नए आए हैं, उन्हें Delhi की संवैधानिक व्यवस्था का पता नहीं : AAP की वरिष्ठ नेता आतिशी
LG अभी नए-नए आए हैं, उन्हें Delhi की संवैधानिक व्यवस्था का पता नहीं : AAP की वरिष्ठ नेता आतिशी

LG अभी नए-नए आए हैं, उन्हें Delhi की संवैधानिक व्यवस्था का पता नहीं : AAP की वरिष्ठ नेता आतिशी

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) की वरिष्ठ नेता आतिशी ने बुधवार को आरोप लगाया कि जल संबंधी विषय दिल्ली सरकार के अधीन होने के बावजूद उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के अधिकारियों की बैठक बुलाई और उन्हें निर्देश जारी किए। आतिशी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उपराज्यपाल नए हैं, इसलिए उन्हें संवैधानिक प्रावधानों की संभवत: जानकारी नहीं होगी।
उन्होंने कहा, दिल्ली के उपराज्यपाल ने 30 मई को दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) अधिकारियों की एक बैठक बुलाई और उन्हें निर्देश जारी किए। वह व्यवस्था में नए हैं, इसलिए उन्हें संवैधानिक प्रावधानों की संभवत: जानकारी नहीं होगी। आप नेता ने कहा, भूमि, कानून-व्यवस्था, पुलिस और अब दिल्ली नगर निगम को एकीकृत किया जा रहा है और केंद्र के अधीन लाया जा रहा है… यह उनके अधीन आएगा, क्योंकि वह केंद्र के प्रतिनिधि हैं, लेकिन शिक्षा, विद्युत एवं पानी ऐसे विषय हैं, जो दिल्ली सरकार के अधीन आते हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की घटनाओं से राष्ट्रीय राजधानी में अराजक स्थिति पैदा हो सकती है।
आतिशी ने कहा, दिल्ली के उपराज्यपाल अधिकारियों को कुछ निर्देश जारी करते हैं। फिर दिल्ली सरकार द्वारा उन्हें कुछ निर्देश दिए जाएंगे। अधिकारी क्या करेंगे? वे उपराज्यपाल के निर्देशों का पालन करेंगे या सरकार के या किसी के नहीं? इससे दिल्ली में अराजक स्थिति पैदा होगी। आतिशी ने सक्सेना से आग्रह किया कि वह उनके अधीन आने वाले विषयों का संज्ञान लें। उन्होंने कहा, स्वच्छता की समस्या है। महिलाओं को घरों से बाहर निकलने में डर लगता है। चोरी की घटनाएं हो रही हैं और दिनदहाड़े गोलियां चलाई जाती हैं। यदि आप समस्याएं सुलझाना चाहते हैं, तो कृपया इन्हें सुलझाएं। सक्सेना ने पिछले सप्ताह पद की शपथ ली थी। उनसे पहले अनिल बैजल उपराज्यपाल थे, जिन्होंने निजी कारणों” से 18 मई को इस्तीफा दे दिया था।