Friday , May 27 2022

हर साल की तरह इस साल भी नवरात्री में होगी दिल्ली में रामलीला,जानिए कैसे

नई दिल्ली: हर साल दिल्ली में नवरात्री पर होने वाली रामलीला इस साल भी हो सकती है। पहले कोरोनाकाल को देखते हुए ऐसा माना जा रहा था कि इस साल नवरात्री में रामलीला का आयोजन हो पाना मुश्किल है। रामलीला के आयोजन को लेकर आयोजक मंथन करने में लगे हुए थे। लेकिन अब दिल्ली में रामलीला होने का रास्ता भी खुलता नज़र आ रहा है।

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता रामलीला आयोजन के मामले में आज दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की जिसके बाद आदेश गुप्ता ने कहा कि, “हमने उपराज्यपाल से SDMA से बात करके रामलीला की अनुमति देने को कहा है। रामलीला कमेटी के लोगों ने कहा है कि वो इसका ऑनलाइन प्रसारण भी करेंगे। इस पर उपराज्यपाल का रुख सकारात्मक था।”

आयोजकों के साथ हुई थी पहले बैठक

आपको बता दें कि बीते 17 अगस्त को झंडेवालान मंदिर के सभागार में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिल्ली प्रांत के संघचालक कुलभूषण आहूजा और दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने रामलीला के आयोजकों के साथ एक बैठक भी की थी। इस बैठक में इन दोनों के अलावा मीटिंग में दिल्ली धार्मिक महासंघ के अध्यक्ष धीरजधर गुप्ता, महामंत्री अशोक गोयल देवराहा, कोषाध्यक्ष गुलशन विरमानी समेत दिल्ली की सभी प्रमख रामलीला आयोजन समितियों के अध्यक्ष, महामंत्री व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

मीटिंग के बाद आदेश गुप्ता ने कहा था कि रामलीला के मंचन को लेकर कई सुझाव आए हैं और सब इस बात से सहमत हैं कि रामलीलाओं का मंचन होना चाहिए। सीमित संख्या के साथ इस बार जिस तरह लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया गया, उसी तरह लोगों की संख्या में कटौती करके, मंच की समय सीमा कम करके और कोरोना से बचाव की गाइडलाइंस का पालन सुनिश्चित करते हुए रामलीलाओं का मंचन किया जा सकता है।

ऑनलाइन जोड़े जाएंगे दर्शक

आदेश गुप्ता ने कोरोना संकट को देखते हुए पहले ही इस बात के संकेत पहले ही दे दिए थे कि इस बार रामलीला में दर्शकों की संख्या सीमित रखा जा सकता है और रामलीला का ऑनलाइन प्रसारण दर्शकों को जोड़ा जा सकता है।

Leave a Reply