Friday , July 1 2022

UP Election 2020: सुबह से ही बूथ पहुंचे मतदाता, 11 बजे तक 18.40 % मतदान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा की सात रिक्त सीटों के लिए सुबह से ही लोग बूथ पर पहुंच गए. मतदान आज सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा.  इन सात सीटों के लिए कुल 88 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 24.27 लाख मतदाता करेंगे. मतदान के लिए 1754 पोलिंग सेंटर और 3655 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. मतदान के दौरान कोई गड़बड़ी न हो इसलिए पर्याप्त मात्रा में अर्धसैनिक बल लगाए गए हैं. क्रिटिकल बूथों पर नजर रखने के लिए 371 बूथों की वेबकास्टिंग कराई जा रही है.

बांगरमऊ में डीएम और एसपी समझाकर मतदान केंद्र पर भेजा

बांगरमऊ में डीएम और एसपी 11 बजे तक पांच दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर चुके थे. इसी बीच विधानसभा क्षेत्र के ब्लाक फतेहपुर चौरासी के गांव बूचागाड़ा में सड़क न बनने से नाराज ग्रामीणों द्वारा मतदान बहिष्कार की सूचना सेक्टर मजिस्ट्रेट ने डीएम को दी. इस पर डीएम ने सीडीओ डॉ. राजेश प्रजापति को मौके पर भेजा. उन्होंने ग्रामीणों को समझाकर 11.15 बजे मतदान केंद्र पर भेजा. तब जाकर मतदान शुरू हुआ.  कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतदान केंद्रों पर कोविड हेल्प डेस्क बनाई है. इस पर दो आशा बहू और दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लगाई गई हैं. वह मतदाताओं को हैंड सैनिटाइज कराने के साथ ही जो बिना मास्क पहुंच रहे हैं उन्हें मास्क और पॉलीथिन ग्लब्स देकर ही केंद्र में प्रवेश का मौका दे रही हैं. केंद्रों पर शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए लाइन में लगने को उचित दूरी पर गोला भी बनाए गए हैं.

11 बजे तक 18.40 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश के सात विधानसभा क्षेत्र में आज हो रहे मतदान में दिन में 11 बजे तक मतदान प्रतिशत में काफी बढ़ोतरी हो गई. धूप निकलने के साथ ही लोगों काफी संख्या में घरों से निकले और अपने अधिकार का प्रयोग किया. चार घंटे में कुल मतदान का प्रतिशत 18.40 हो गया था. जिसमें सर्वाधिक मत अमरोहा के नौगावां सादात में 23.41 तथा सबसे कम कानपुर के घाटमपुर में 14.76 प्रतिशत रहा. इसके साथ ही देवरिया की देवरिया सदर सीट पर 18.00, बुलंदशहर की बुलंदशहर सीट पर 19.00, फिरोजाबाद की टूंडला सीट पर 17, उन्नाव की बांगरमऊ सीट पर 22.24, तथा जौनपुर की मल्हनी सीट पर 15.00 प्रतिशत मतदान हुआ है.

Leave a Reply