Tuesday , July 5 2022

Lucknow: नकली खाद बनाने वाले कारखाने का हुआ भंडाफोड़

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के ठाकुरगंज पुलिस की नाक के नीचे फल – फूल रहे नकली खाद बनाने के एक बड़े कारखानें का आईजीरेंज लखनऊ की सर्विलांस टीम ने भंडाफोड़ किया। जिस जगह पर नकली खाद बनाने का गोरखधंधा चल रहा था वहा से पुलिस टीम को काफी मात्रा में ब्राण्डेड बोरियों में भरी नकली खाद बरामद हुई है और मौके से एक आरोपी को भी दबोचा गया है।हर तरह के अपराधों में शुमार लखनऊ में थाना ठाकुरगंज का बालागंज इलाका बेहद कुख्यात माना जाता है। कहा जाता है कि अपराधों को पनपने के लिए यह इलाका काफी सुरक्षित है।

माना यह भी जाता है कि स्थानीय पुलिस की शह पर ही इस इलाके में अवैध कारोबार का संचालन होता रहता है।ऐसे ही अवैध कारोबार में बालागंज के मारुती शो रूम के पास काफी समय से नकली खाद बनाने का गोरखधंदा संचालित हो रहा था और स्थानीय पुलिस को इसकी भनक तक नहीं थी। नकली खाद की फैक्ट्री के संचालन की जानकारी जब आईजी रेंज लखनऊ की सर्विलांस पुलिस को हुई तो सक्रीय हुई पुलिस की टीम ने फैक्ट्री की घेराबंदी कर मौके से एक आरोपी को धर – दबोचा।

पुलिस टीम को मौके से ब्राण्डेड कम्पनी इफ्को के नकली बोरों में काफी मात्रा में नकली खाद भी बरामद हो गई। हालांकि फैक्ट्री के मुख्य संचालनकर्ता तक पुलिस की टीम नहीं पहुंच सकी। बताया जा रहा है कि स्थानीय पुलिस को इस ऑपरेशन की जानकारी काफी देर बाद हुई।ऑपरेशन को अंजाम देने वालों में पुलिस की टीम में इंस्पेक्टर अमर सिंह रघुवंशी, हेड कांस्टेबल आनंद सिरोही, सुदीप कटियार और अजीत सिंह समेत कई अन्य पुलिस कर्मी शामिल रहे।

 

Leave a Reply