Thursday , July 7 2022

लखनऊ यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में वर्चुअली जुड़ेंगे पीएम मोदी

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष समारोह में आज बुधवार को शिरकत करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी . वह शाम साढ़े पांच बजे वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे . इस विशेष विशेष अवसर पर प्रधानमंत्री विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना के 100 वर्ष पूरे होने पर एक स्‍मारक सिक्‍का जारी करेंगे . इस अवसर पर वह एक विशेष स्‍मार‍क डाक टिकट और भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी विशेष कवर भी जारी करेंगे . इस अवसर पर रक्षा मंत्री, उत्‍तर प्रदेश के राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री भी उपस्थित होंगे .

सिक्के को मुंबई में सरकारी टकसाल में ढाला गया है

लखनऊ विश्वविद्यालय के नाम पर 100 रुपए का सिक्का जारी किया जाएगा. खास बात यह है कि मैसूर विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय तीसरा ऐसा विश्वविद्यालय होगा जिसके 100 वर्ष पूरे होने पर स्मारक सिक्का जारी किया जाएगा. इस सिक्के को मुंबई में सरकारी टकसाल में ढाला गया है, यह लखनऊ विश्वविद्यालय के खजाने में एक संपत्ति होगी. सिक्का ढलाई में चांदी, कांस्य, तांबा और निकल का इस्तेमाल किया गया है.

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि बीकानेर के जाने-माने मुद्राविद सुधीर लूनावत के अनुसार, यह एक नॉन-सर्कुलेटिंग सिक्का होगा और इसमें वर्ष, 1920-2020 के साथ-साथ अंग्रेजी और हिंदी में उत्कीर्ण लखनऊ विश्वविद्यालय शताब्दी समारोह होगा और केंद्र में विश्वविद्यालय का लोगो होगा.

Leave a Reply