Monday , August 15 2022

लखनऊ: नए साल की शुरुवात ठंड और गलन के साथ शुरु हुई. शुक्रवार को बर्फीली हवाओं की वजह से लखनऊ और मथुरा का न्यूनतम शून्य के करीब जा पहुंचा. शुक्रवार को बर्फीली हवाओं की वजह से लखनऊ और मथुरा का न्यूनतम शून्य के करीब जा पहुंचा. पश्चिमी यूपी में बादल छाए रहेंगे. लखनऊ में शुक्रवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा. इससे पहले वर्ष 2017 में शहर का न्यूनतम पारा 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. शनिवार को लखनऊ व आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही रहने की संभावना है.

तीन से पांच जनवरी तक लखनऊ समेत कई इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं. रात में कोहरा छाया रहेगा. हालांकि शहर की हवा में सुधार नहीं हो पा रहा है. शुक्रवार को एक्यूआइ 360 दर्ज किया गया. उधर मथुरा में साल की सुबह खासी सर्द रही. यहां भी शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री दर्ज हुआ.आगरा, मैनपुरी और कासगंज में भी न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. आगरा में अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान दो डिग्री और कासगंज में अधिकतम तापमान 13 डिग्री व न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मेरठ से अलीगढ़ तक छाया घना कोहरा

मेरठ व अलीगढ़ में नववर्ष का आगाज कड़ाके की ठंड और कोहरे के साथ हुआ. शीतलहर के कारण लोग घरों में ही दुबके रहे. घने कोहरे के कारण सड़कों पर वाहनों का आवागमन प्रभावित रहा. दिन में भी वाहन चालकों को हेड लाइट जलाकर चलना पड़ा. दोपहर बाद कुछ देर के लिए सूर्य देव के दर्शन तो हुए, लेकिन शीतलहर के कारण सर्दी में कोई कमी नहीं आई. सहारनपुर में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री और बागपत में 1.8 डिग्री रहा. इसी तरह मेरठ का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री, मुजफ्फरनगर का 3.4 डिग्री और बिजनौर का न्यूनतम तापमान 4.4 रहा. अलीगढ़ में न्यूनतम नौ डिग्री और अधिकतम 18 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. बुलंदशहर अपेक्षाकृत कम ठंडा रहा. यहां न्यूनतम तापमान आठ डिग्री रहा . मौसम विज्ञानियों के मुताबिक एक दो दिन में बूंदाबांदी भी हो सकती है.\

कानपुर में टूटा 23 साल का रिकार्ड

कानपुर में 31 दिसंबर की रात पड़ी ठंड से 23 साल का रिकार्ड टूट गया. दोपहर में धूप निकलने से सर्दी से थोड़ी राहत मिली. मौसम विभाग ने बारिश की संभावना व्यक्त की है. यहां रात में पारा 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले 1998 में एक जनवरी की रात न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस रहा था.

 

Leave a Reply