Thursday , October 6 2022

स्किन के हिसाब से बनाएं मिक्सचर

इंस्टेंट ग्लो के लिए कितनी ही चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी आपका चेहरा कभी-कभी डल दिखने लगता है। इसका सबसे बड़ा कारण होता है कि आपकी स्किन हाइड्रेट नहीं रहती है। जिसकी वजह से स्किन नेचुरल ग्लो खोने लग जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप फेस मास्क के साथ स्किन स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए फेसशीट का इस्तेमाल भी करें। घर पर फेसशीट बनाना बहुत आसान है। आप अगर मार्केट से कोई भी फेसशीट खरीदते हैं, तो एक फेस शीट की कीमत आपको 75-150 रुपए तक पड़ जाएगी लेकिन अगर आप फेस शीट कम्पप्रेस पैड खरीदते हैं, तो आपको इतनी ही कीमत में आपको 10-12 फेस शीट पैड मिल जाते हैं। सबसे पहले जान लें कि यह कम्प्रेस पैड कैसे काम करते हैं। असल में यह दिखने में गोलियों या कॉटन पैड की तरह होती हैं, जिसे आप पानी या किसी भी मिक्सचर में डालते हैं, तो यह फेस शीट की शेप ले लेते हैं। आप इसे किसी भी मिक्सचर में डाल सकते हैं, जिसका भी फेस पैक आप चेहरे पर लगाना चाहते हैं। आइए, जानते हैं आप फेस शीट के लिए मिक्सचर कैसे बना सकते हैं।

एलोवेरा जेल
सबसे पहले एक एलोवेरा जेल के फ्रेश पत्ते को लेकर इसे अच्छी तरह धो लें। अब इसका जेल निकालकर मिक्सी में ब्लेंडर कर लें। इस जेल में थोड़ा गुलाब जल डालकर मिलाएं और कम्प्रेस शीट को डालकर जेल सोखने दें। जब यह फेस शीट बन जाए, तो इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा लें। ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए यह मिक्सचर सबसे बेहतर है।

शहद
जिन लोगों की स्किन ड्राई है, उन्हें शहद अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। दो चम्मच शहद में एक चम्मच एलोवेरा जेल डालें। इसे अच्छी तरह मिलाकर इसमें कम्प्रेस शीट डाल दें।

गुलाब जल और ग्लिसरीन
आपको सबसे पहले 8-10 चम्मच गुलाब जल लेना है। अब इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन डाल दें। इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें कम्प्रेस शीट डाल दें। आपकी स्किन अगर ड्राय है, तो ही इस मिक्सचर का इस्तेमाल करें।