Monday , August 8 2022

स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी, मकर संक्रांति पर बनाएं ये रेसिपी

नई दिल्ली। इस बार मकर संक्रांति का त्योहार 14 जवनरी को है। इस दिन लोग सुबह जल्दी उठकर स्नान कर सूर्य को अर्घ्य देकर दान-पुण्य करते हैं। मकर संक्रांति पर विशेष पकवान बनाने की परंपरा है। यह पकवान स्वादिष्ट होने के साथ हेल्थ के लिए भी बहुत लाभदायक हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरीके से मकर संक्रांति मनाई जाती है। इस दिन बनने वाली पकवान को बड़े ही नहीं बच्चे भी खूब एन्जॉय करते हैं।

तिल के लड्डू
मकर संक्रांति के दिन गुड़ और तिल से मिलाकर कई चीजें बनाई जाती हैं। उनमें से एक तिल का लड्डू है। इस लड्डू को बनाने के लिए गुड़ में तिल और मूंगफली मिलाएं। आप चाहें तो इसमें काजू, किशमिश, बादाम और अदरक भी मिला सकते हैं।

खिचड़ी
मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाने की परंपरा है। देश में अलग-अलग तरीकों से खिचड़ी बनाई जाती है। आप खिचड़ी बनाने के लिए चावल, मूंग दाल, देसी घी, और हरी सब्जियां मिलाकर बना सकते हैं। आप इसके ऊपर से दही और पकौड़े खा सकते हैं।

चिक्की
मकर संक्रांति के मौके पर आप गुड़ और तिल मिलाकर चिक्की बना सकते हैं। इसके अलावा आप गुड़ और नट्स को मिलाकर भी चिक्की बना सकते हैं। चिक्की स्वादिष्ट होने के साथ- साथ आपके शरीर को गर्म भी रखती है।

गुड़ चावल
मकर संक्राति के मौके पर गुड़ चावल बनाने का ट्रेडिशन है। यह एक तरह की खीर होती है जिसमें चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है।

दही चूड़ा
बिहार में मकर संक्रांति के दिन दही -चूड़ा खाया जाता है।इसके अलावा चूड़े और मुरमुरे की लाई भी बनाई जाती हैं।

गजक
गजक गुड़ से बनने वाली एक स्वादिष्ट मिठाई है। इसमें तिल, मूंगफली, घी और गुड़ को मिलाकर बनाया जाता है। यह आपके स्वाद के साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है।

Leave a Reply