Sunday , June 26 2022

शादीशुदा मर्द को सुबह खाली पेट जरुर खानी चाहिए ये चीज

लौंग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह अद्भुत मसाला कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है। लौंग को वैज्ञानिक रूप से सीजिगियम एरौमेटिकम के नाम से जाना जाता है। इसमें एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल, एंटीइंफ्लेमेट्री, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकार्सिनोजेलिक जैसे कई गुण होते हैं। लौंग में विटमिन-B1, B2, B4 ,B6, B9 और Vitamin-C तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व शामिल हैं। इसके अलावा विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व भी हमें लौंग से मिलते हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि प्रतिदिन 2 लौंग का सेवन स्वास्थ्य से जुड़ीं कई परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है।

लौंग सभी उम्र के लोगों के लिए अच्छी है, लेकिन पुरूषों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह उनमें प्रजनन क्षमता में सुधार से लेकर पुरूषों के शरीर में टेस्टोस्टेरॉन लेवल को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है। तो आइए , हम आपको बताते हैं पुरूषों के लिए लौंग के फायदों के बारे में…

​शुक्राणु का उत्पादन बढ़ाए

लौंग का नियमित सेवन करने से यौन संबंधित समस्या से राहत मिलती है। जीवनशैली के कई कारक जैसे उम्र, धूम्रपान, खराब आहार, शराब और क्रॉनिक डिसीज पुरुषों की फर्टिलिटी को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं, जिससे शुक्राणुओं यानि स्पर्म काउंट कम हो जाता है। पुरूष की प्रजनन क्षमता को बनाए रखने में आहार मुख्य भूमिका निभाता है। एक अध्ययन में सामने आया है कि लौंग में एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी होती है, जो फ्री रेडिकल के खिलाफ जाकर प्रजनन अंगों को होने वाले नुकसान से बचाती है। इससे स्पर्म काउंट में वृद्धि होने के साथ स्पर्म की गुणवत्ता और गतिशीलता में भी सुधार होता है इसलिए जिन पुरुषों को यौन संबंधित कोई समस्या है, उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होता है। यह सभी सेहत के लिए जरूरी तत्व माने जाते हैं। एक शोध में सामने आया है कि रोज सुबह 3 लौंग को खाली पेट खाना सेक्स लाइफ में सुधार लाता है।

कामेच्छा बढ़ाने में मदद करे

लौंग में फ्लेवेनॉइड्स, एल्कलाइड्स और सैपोनिन्स जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो यौन इच्छा को उत्तेजित करने या कामेच्छा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। सैक्सुअल परफॉर्मेंस और टेस्टेस्टेरॉन के स्तर को बढ़ाने के अलावा प्रीमैच्योर इवेक्यूलेशन को रोकने के लिए भी सदियों से इसका उपयोग किया जा रहा है। एक स्टडी के अनुसार लौंग तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करके यौन उत्तेजना को बढ़ाने में भी कारगार है।

हाइपरटेंशन का जोखिम कम करे

अध्ययनों के अनुसार, महिलाओं की तुलना में पुरूषों में हाइपरटेंशन का खतरा ज्यादा रहता है। लौंग में मौजूद कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी न केवल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है बल्कि इसका काम प्रतिरक्षा को बढ़ाने के साथ हृदय की मांसपेशियों के स्वास्थ्य को ठीक रखना भी होता है।

डायबिटीज को मैनेज करे

कई अध्ययन बताते हैं कि पुरूषों को महिलाओं की तुलना में डायबिटीज होने का खतरा दोगुना ज्यादा रहता है। लौंग, पॉलीफेनोल्स का सबसे शक्तिशाली डाइटरी सोर्स है। पॉलीफेनोल्स माइक्रोन्यूट्रिएंट होते हैं जो पौधों के द्वारा प्राप्त होते हैं। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं। धमनियों को लचीला बनाकर इनके कार्य में सुधार करते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए लौंग कारगर सिद्ध होती है। यह शरीर के अंदर इंसुलिन की तरह काम करती है। एक स्टडी में सामने आया है क लौंग में हाई एंटीहाइपरग्लाइसेमिक, हेपेटोप्रोटेक्टिव, हाइपोलिपिडेमिक और एंटीऑक्सीडेटिव एक्टिविटीज होती हैं। यह शरीर में ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और लिवर सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं।

​डेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है लौंग

लौंग में एनाल्जेसिक कॉम्पोनेंट होते हैं। यह दांत के आस-पास की सूजन को कम करके दर्द में आराम देते हैं। इसएंटीजिंगिवाइटिस और एंटीप्लाक गुण होते हैं, जो दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं। लौंग न केवल ओरल माइक्रोब्स को रोकने में मदद करती है, बल्कि मसूड़ों में संक्रमण, सूजन और दर्द से भी राहत दिलाती है। अगर आपके दांतों में दर्द है तो दर्द वाली जगह पर लौंग रखने से दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा, 2 लौंग चबा भी सकते हैं। इससे दर्द में आराम मिलेगा और दांत मजबूत बनेंगे। यह पुरूषों में सांसों की दुर्गंध और पीरियोडोंटाइटिस को रोकने में भी मदद करती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत

लौंग को प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बेहद असरदार माना गया है। लौंग का सेवन सफेद रक्त कोशिकाओं (WBC) के निर्माण में सहायता करता है, जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। लौंग में विटामिन सी भी पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।

सिर के दर्द में आराम

लौंग में पाए जाने वाले तत्व यूजेनॉल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। इसलिए सिर के दर्द में लौंग का उपयोग लाभकारी साबित हो सकता है। आप इसका इस्तेमाल दो तरह से कर सकते हैं। लौंग के पाउडर में चुटकीभर नमक मिलाकर एक गिलास दूध के साथ लें। इससे सिरदर्द में फायदा मिल सकता है। नारियल के तेल में लौंग को भिगोकर रख दें। इससे दर्द वाले हिस्से पर मालिश करने से सिरदर्द में आराम मिलता है।

लौंग केवल पुरूषों के स्वास्थ्य में ही नहीं बल्कि उनके जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकती है। किचन में मौजूद इस मसाले को पुरूषों को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते है। हालांकि, ध्यान रखना चाहिए कि लौंग एक जड़ी-बूटी है और इसका सेवन सिमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए।