Wednesday , May 25 2022

जानें, मिलिट्री डाइट क्या है और कैसे यह तेजी से वजन घटाने में कारगर है

नई दिल्लीः आजकल मोटापे से हर तीसरा व्यक्ति परेशान है. इसके लिए गलत खानपान, खराब दिनचर्या और तनाव अहम जिम्मेवार हैं. साथ ही पैत्रिकता की वजह से भी वजन बढ़ता है. विशेषज्ञों के अनुसार, जब व्यक्ति पर्याप्त मात्रा से अधिक कैलोरीज लेने लगता है और उसके समानता में कैलोरीज बर्न नहीं करता है, तब वजन बढ़ने लगता है. खासकर जंक फ़ूड खाने से वजन जल्दी बढ़ता है. इसके लिए खानपान पर विशेष ध्यान के साथ-साथ वर्कआउट भी जरुरी है. हलाकि ये सही नहीं है पर फिर भी हम लोगो ने कुछ यादो के साथ संभाला है.

जबकि कई ऐसे चिकित्सीय उपाय हैं जिन्हें अपनाकर लोग अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं. इनमें एक मिलिट्री डाइट है, जिसे अमेरिकी सैनिक शरीर को संतुलित और वजन कम करने के लिए फॉलो करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस डाइट प्लान से महज एक सप्ताह में बढ़ते वजन को नियंत्रित किया जा सकता है. अगर आपको मिलिट्री डाइट के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं कि मिलिट्री डाइट क्या है और कैसे यह तेजी से वजन घटाने में कारगर है.

मिलिट्री डाइट क्या है

कुछ सिद्धांतों के अनुसार, अमेरिका के पुरुष सैनिक मेडिकल टेस्ट से पहले अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए अपनी डाइट पर अंकुश लगाते हैं. जिसे मिलिट्री डाइट कहा जाता है. जबकि एक अन्य सिद्धांत में बताया गया है कि इस आहार को अमेरिकी सेना के डॉक्टरों द्वारा अपने सेना के पुरुषों को आकार में रखने के लिए डिज़ाइन किया गया था. इस डाइट प्लान से बढ़ते वजन को कम करने में बहुत मदद मिलती है. हालांकि अब तक किसी संस्थान ने मिलिट्री डाइट को प्रमाणित नहीं किया है.

मिलिट्री डाइट दो चरणों में बंटा

पहले चरण में तीन दिन तक कम-कैलोरी युक्त भोजन लेना होता है. जबकि दूसरे चरण में अगले चार दिन तक सामान्य भोजन लेना होता है. इस डाइट प्लान को तब तक किया जाता है जब तक व्यक्ति अपना मूल वजन हासिल नहीं कर लेता है. इस डाइट प्लान को ‘आइसक्रीम डाइट’ और लो ‘कैलोरी डाइट’ के नामों से भी जाना जाता है. मिलिट्री डाइट से महज एक सप्ताह में वजन कम किया जा सकता है.

वजन कम करने में कैसे सहायक

इस डाइट के अनुसार, पहले तीन दिनों तक 1100 से 1200 कैलोरीज सेवन करने की सलाह दी जाती है. यह औसतन व्यक्ति की दैनिक डाइट की आधी कैलोरीज है. जबकि अगले चार दिन तक 1800 कैलोरीज लेने की अनुमति होती है. मिलिट्री डाइट में आपको संतुलित अनुपात में सभी चीज़ें खाने की अनुमति होती है.

Leave a Reply