Friday , May 27 2022

Health Ministry: वैक्‍सीन को लेकर रूस ने किया हमारी सरकार से संपर्क

नई दिल्ली: मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा कि बड़े स्तर पर टेस्टिंग की वजह से बड़े आंकड़े दिख रहे। संख्या बढ़ रही है तो हमें अपने बचाव के बारे में सोचना चाहिए। ऐसा माहौल बनाना जरूरी है कि लोग टेस्टिंग से न डरें। लगातार कोरोना वायरस से मृत्यु दर में कमी आ रही है। अगस्त के पहले सप्ताह में यह 2.15 प्रतिशत थी जो कि अब 1.70 प्रतिशत रह गई है। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में देश के संक्रमण के 62 प्रतिशत और 70 फीसदी मौतें हुई हैं। कुल केस में अकेले महाराष्ट्र में 26.85 प्रतिशत और आंध्र प्रदेश में 11.08 प्रतिशत है।14 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जिनमें 5000 से कम कोरोना के मामले हैं।

भारत में प्रति 10 लाख लोगों की आबादी में 53 मौतें

स्वास्थ्य सचिव ने कोरोना पर आगे बात करते हुए कहा कि आज देश में 8 लाख 83 हजार एक्टिव केस हैं। 33 लाख 23 हजार लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि भारत में प्रति 10 लाख लोगों की आबादी में 53 मौतें दर्ज की गई हैं, जो ज्यादा प्रभावित देशों में सबसे कम है। जिन देशों से भारत की तुलना की जा रही है वहां प्रति 10 लाख आबादी पर 500 से 600 मौतें हो रही हैं।

वैक्‍सीन को लेकर रूस ने किया है संपर्क

नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि रूस द्वारा निर्मित वैक्सीन हमारे लिए विचाराधीन है। रूस की सरकार ने हमारी सरकार से संपर्क किया है। हमारी कंपनियों के नेटवर्क के माध्यम से दो स्‍तरों पर मदद मांगी है। भारत में वैक्सीन का निर्माण तीसरे चरण पर अध्‍ययन किया जा रहा है। भारत सरकार इस राष्ट्र से खास दोस्त से साझेदारी के इस प्रस्ताव को बहुत महत्व देती है। दोनों देशों में वैक्‍सीन के निर्माण का आंदोलन सही दिशा में है।

Leave a Reply