Friday , October 7 2022

इसी माह शुरू होगा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का एमआईएस पोर्टल

लखनऊ। जैसा कि सभी जानते हैं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य के बच्चों और महिलाओं की भलाई के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। मिशन शक्ति के तहत एक ओर जहां योगी सरकार महिलाओं की सुरक्षा, सुरक्षा और विकास पर जोर दे रही है, वहीं दूसरी ओर मिशन वत्सल के तहत राज्य के बच्चों की देखभाल, संरक्षण और पुनर्वास किया जा रहा है.

प्रदेश में कोरोना महामारी के कारण अनाथ बच्चों के भरण-पोषण, शिक्षा एवं चिकित्सा की व्यवस्था के लिए योगी सरकार ने उत्कृष्ट कार्ययोजना तैयार की है, जिसके तहत विभाग की ओर से जमीनी स्तर पर कार्य किया जा रहा है. सीएम के निर्देश पर इन पहलों पर और ध्यान देने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा इसी माह मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का एमआईएस पोर्टल लांच किया जा रहा है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के निदेशक मनोज राय ने कहा कि विभाग द्वारा जो एमआईएस पोर्टल तैयार किया गया है, उसमें दो तरह की जानकारी होगी जिसकी सूचना एमआईएस पोर्टल में रखी जाएगी, जबकि मुख्यमंत्री बल के तहत सेवा योजना, सामान्य और कोविड दोनों बच्चों की सभी जानकारी मौजूद रहेगी।

उन्होंने कहा कि यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (कोविड) के तहत यूपी में पंजीकृत बच्चों की संख्या 11049 है, और यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) के तहत पंजीकृत बच्चों की संख्या 5200 है। इनके तहत पंजीकृत बच्चों से संबंधित सभी जानकारी दो पोर्टल पर उपलब्ध होंगे। जिसमें उनका पता, स्वास्थ्य कार्ड, योजना से लाभान्वित होने वाले बच्चों की संख्या सहित उनकी निगरानी की पूरी जानकारी होगी।