Thursday , June 30 2022

कौन है बोको हराम ? जो नाइजीरिया में 300 बच्चों के अपरहरण के लिए है कसूरवार

लागोस : बच्चे जो हमारा आने वाला भविष्य है सोचिए जब उनका भविष्य सुरक्षित ना हो तो हमारा आने वाला कल कैसा हो सकता है। एक तरफ जहां दुनिया भर में इंसानियत की बात की जा रही है वहीं दुसरी ओर हमारे आने वाले भविष्य को धर्म के नाम पर डराया जा रहा है। जी हां कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला नाइजीरिया में। जेहादी समूह बोको हराम ने नाइजीरिया के एक स्कूल से करीब साढ़े तीन सौ बच्चों को अगवा कर लिया।

नाइजीरिया के उत्तरी कतसिना प्रांत में स्कूल पर हमला

दरअसल, हथियारों से लैस कुछ हमलावरों ने शुक्रवार को नाइजीरिया के उत्तरी कतसिना प्रांत में स्कूल पर हमला किया था। इसके बाद करीब 400 बच्चे लापता थे, जिनमें से कुछ लौट आए हैं। बोको हराम ने अपहरण की जिम्मेदारी ली है. नाइजीरिया सरकार लगातार अपहरणकर्ताओं के साथ समझौता करने की कोशिश कर रही है। नाइजीरियाई राष्ट्रपति मोहम्मदु बुहारी के प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर कहा है कि अपहरणकर्ताओं ने संपर्क किया है और बच्चों की सुरक्षित वापसी के लिए बातचीत चल रही है। बोको हराम ने छात्रों के अपहरण की जिम्मेदारी ली है।

समाचार पत्र ‘डेली नाइजीरियन’ ने कहा कि उसे बोको हरम के नेता अबुबाकर शेकू का एक ऑडियो संदेश मिला है जिसमें कहा गया है कि इसी संगठन ने स्कूली बच्चों का अपहरण किया है कि क्योंकि पश्चिमी शिक्षा इस्लाम के सिद्धांतों के खिलाफ है। नाइजीरियाई राष्ट्रपति के प्रवक्ता गरबा शेहू ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि अपहरणकर्ताओं ने संपर्क किया है और बच्चों की सुरक्षित वापसी के लिए बातचीत चल रही है। हालांकि, उन्होंने इन हमलावरों की पहचान जाहिर नहीं की है और उन्हें डाकू बताया जा रहा है।

आइये आपको बताते हैं कौन है बोको हरम ?

पश्चिम अफ्रीका के इस्लामिक स्टेट या पश्चिम अफ्रीकाई प्रांत के इस्लामिक स्टेट को आम भाषा में बोको हरम कहा जाता है। उत्तरपूर्वी नाइजीरिया में आधारित जिहादी आतंकी संगठन चैड, नाइजर और उत्तरी कैमरून में भी सक्रिय है। इसके बाद से इनसे लड़ने के लिए सरकारों ने संगठित बल तैयार कर लिए हैं। इस्लामिक संगठन- बोको हरम की स्थापना 2002 में मोहम्मद यूसुफ ने की थी।जब यह पहले बनाया गया था तब यह अहिंसक था और इसका मुख्य उद्देश्य उत्तरी नाइजीरिया में इस्लाम को शुद्ध करना था। साल 2009 के बाद से यह इतना हिंसक हो गया कि ग्लोबल टेररिज्म इंडेक्स के मुताबिक एक वक्त पर सबसे खतरनाक आतंकी संगठनों में से एक था।

Leave a Reply