Tuesday , July 5 2022

इस अस्पताल में सबसे ज्यादा Corona positive गर्भवती महिलाओं की हुई डिलीवरी

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार सबसे बड़ा कोविड-19 अस्पताल लोकनायक जयप्रकाश नरायण अस्पताल के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ गया है। पिछले सात महीनों में इस अस्पताल में 331 से भी ज्यादा कोरोना पॉजिटिव महिलाओं की डिलीवरी हुई है। इनमें 182 Corona positive महिलाओं की डिलीवरी नॉर्मल और 149 महिलाओं की सिजेरियन डिलीवरी हुई है। डिलीवरी के बाद 7 नवजात बच्चों में भी कोरोना के हल्के लक्षण भी मिले थे, जो बाद में ठीक हो गए। मार्च के आखिरी में कोरोना शुरू होते ही इस अस्पताल को कोविड अस्पताल में तब्दील कर दिया गया था इस अस्पताल के कई डॉक्टर और नर्सिंग स्टॉफ कोरोना से ग्रसित भी हुए, जिनमें कुछ की तो मौत भी हो गई।

देश के इस अस्पताल में सबसे ज्यादा डिलीवरी

पिछले सात महीनों से इस अस्पताल में सिर्फ कोविड-19 मरीजों का ही इलाज किया जा रहा है. देश के किसी भी सरकारी अस्पताल में से इस अस्पताल में कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज भर्ती हुए हैं।इसके साथ ही देश के किसी भी सरकारी अस्पताल से सबसे ज्यादा कोविड मरीज इस अस्पताल से रिकवरी भी हुए हैं। अब इस अस्पताल के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ गया है। एलएनजेपी अस्पताल देश का ऐसा पहला अस्पताल बन गया है, जहां कोविड-19 से पीड़ित महिलाओं का डिलीवरी सबसे ज्यादा करवाई गई है।

क्या कहते हैं मेडिकल डायरेक्टर

एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुरेश कुमार कहते हैं, ‘अस्पताल के डॉक्टरों, नर्सों और अन्य सभी कर्मचारियों पर गर्व है, जिन्होंने अपनी जान दांव पर लगाकर मरीजों की सेवा की है। बीते 17 मार्च को एलएनजेपी को कोरोना अस्पताल घोषित किया गया था। इसके बाद से यहां पर 11 हजार 500 के करीब कोविड मरीजों को भर्ती किया गया था. इनमें से 7919 मरीज कोरोना से संक्रमित मिले थे।

2700 के लगभग मरीजों में कोरोना के लक्षण थे, लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी. अब तक 1450 रोगियों की डायलिसिस की जा चुकी है। अगर बात करें डिलीवरी की तो अब तक 331 से भी ज्यादा कोरोना पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी हुई है.इनमें 182 कोरोना पॉजिटिव महिलाओं की डिलीवरी नॉर्मल और 149 महिलाओं की सिजेरियन डिलीवरी हुई है।’

 

 

शर्मनाक: जौनपुर में दो चचेरी बहनों के साथ देर रात दुष्कर्म

Leave a Reply