Wednesday , July 6 2022

Forbes List: लगातार 13वें साल देश के सबसे अमीर आदमी बने मुकेश अंबानी

नई दिल्ली: अगर किसी से पूछा जाये की दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है तो शायद इसका जवाब अलग-अलग हो सकता है। लेकिन अगर कोई आपसे पूछे की देश का सबसे अमीर आदमी कौन है तो जवाब मिलेगा मुकेश अंबानी। वह भी एक-दो साल से नहीं, बल्कि लगातार 13वें साल भी मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। लेकिन इस बार अंबानी पिछले साल के मुकाबले और भी अमीर हो गए हैं। एक साल में उनकी वेल्थ में 37.3 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। दुनिया की प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैगजीन की इंडिया रिच लिस्ट 2020 में उनकी वेल्थ 88.7 बिलियन डॉलर आंकी गई है।

फोर्ब्स मैगजीन की इंडिया रिच लिस्ट 2020 में कोरोना वैक्सीन पर काम कर रहे सीरम इंस्टीट्यूट के सायरस पूनावाला पहली बार टॉप-10 में आए हैं। वहीं, नौकरी डॉट कॉम की पैरेंट कंपनी इंफो ऐज इंडिया लिमिटेड के फाउंडर संजीव बिखचंदानी समेत देश के कुल 9 कारोबारी पहली बार देश के टॉप-100 अमीरों में शामिल हुए हैं। संजीव की नेट वेल्थ 2.1 बिलियन डॉलर आंकी गई है और वे इस लिस्ट में 68वीं पोजिशन पर हैं।

मुकेश अंबानी फिर किया टॉप

मुकेश लगातार 13 साल से फोर्ब्स मैगजीन की इंडिया रिच लिस्ट पहले स्थान पर हैं। इसका एक कारण यह भी है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेट वेल्थ में एक साल में 37.3 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। रिलायंस ग्रुप की कंपनियों जियो प्लेटफॉर्म्स और रिलायंस रिटेल में आ रहे ग्लोबल इन्वेस्टमेंट के कारण मुकेश अंबानी की वेल्थ में इजाफा हुआ है। जियो प्लेटफॉर्म्स और रिलायंस रिटेल में इस साल फेसबुक, गूगल, केकेआर, सिल्वर लेक और मुबाडला जैसी कंपनियों ने निवेश किया है।

दूसरे स्थान पर रहे अडानी ग्रुप के गौतम अडानी

Forbes List: लगातार 13वें साल देश के सबसे अमीर आदमी बने मुकेश अंबानी
 

इंडिया रिच लिस्ट 2020 में अडानी ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन गौतम अडानी को दूसरा स्थान मिला है। गौतम अडानी की नेट वेल्थ 25.2 बिलियन डॉलर रही है। इस लिस्ट में एचसीएल टेक्नोलॉजी के शिव नाडर को 20.4 बिलियन डॉलर की नेट वेल्थ के साथ तीसरा स्थान मिला है। फोर्ब्स ने कहा है कि नेट वेल्थ की गणना 18 सितंबर के स्टॉक प्राइस और एक्सचेंज रेट के आधार पर की गई है।

ये हैं देश के टॉप-10 अमीर

 

रैंक नाम कंपनी नेट वेल्थ
1 मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज 88.7
2 गौतम अडानी अडानी पोर्ट्स एंड सेज 25.2
3 शिव नाडर एचसीएल टेक्नोलॉजी 20.4
4 राधाकिशन दमानी एवेन्यू सुपरमार्ट 15.4
5 हिन्दुजा ब्रदर्स अशोक लीलैंड 12.8
6 साइरस पूनावाला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया 11.55
7 पालोनजी मिस्त्री शापूरजी पालोनजी ग्रुप 11.4
8 उदय कोटक कोटक महिंद्रा बैंक 11.3
9 गोदरेज फैमिली गोदरेज ग्रुप 11
10 लक्ष्मी मित्तल आर्सेलर मित्तल 10.4

 

Leave a Reply