Wednesday , July 6 2022

मुंबई-अहमदाबाद के बीच दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन, तस्वीरें आई सामने

नई दिल्ली : भारत के पहले बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को रफ्तार मिलती दिख रही है. हाल ही में भारत में जापान एंबेसी ने बुलेट ट्रेन ई5 सीरीज (E5 Series Shinkansen) की आधिकारिक तस्वीरें जारी की हैं. इस प्रोजेक्ट के तैयार होने के बाद मुंबई से अहमदाबाद के बीच की दूरी को महज 2 घंटे में पूरा किया जा सकेगा. खास बात है कि पांच साल पहले भारत सरकार ने 508 किमी लंबे मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए मंजूरी दी थी.

शुक्रवार को भारत स्थित जापानी दूतावास ने ट्रेन की तस्वीरें शेयर की हैं. इस ट्रेन में बदलाव किए जाएंगे ताकि इसका उपयोग मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट में रोलिंग स्टॉक यानी रेलवे में इस्तेमाल होने वाली गाड़ियां और वैगन के तौर पर किया जा सके. यह ट्रेन भारतीय रेल व्यवस्था को और रफ्तार देगी.

गौरतलब है कि इस प्रोजेक्ट ने शुरुआत में तो गुजरात में रफ्तार पकड़ी थी. लेकिन जमीनी परेशानियों के चलते महाराष्ट्र (Maharashtra) में यह काम धीमा हो गया था. 1.08 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से तैयार हो रहा यह प्रोजेक्ट पहले ही विलंब से शुरू हुआ था. वहीं, राजनीतिक मतभेदों का भी प्रोजेक्ट के काम पर असर पड़ सकता है.

Leave a Reply