Friday , August 12 2022

UP के बाद नरोत्तम मिश्रा ने की घोषणा, साल के अंत तक आएगा Love Jihad कानून

भोपाल : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में लव जिहाद के खिलाफ कड़ा अध्यादेश पास कराया गया. इस कानून के लागू होने के बाद धोखे से व जबरन धर्म परिवर्तन के मामलों में एक से दस वर्ष तक की सजा होगी. इसके अलावा धर्म परिवर्तन के लिए जिलाधिकारी को दो महीने पहले सूचना देनी होगी. वहीँ अब यूपी के बाद मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी लव जिहाद पर कानून को लेकर घोषणा की है. गृह मंत्री का कहना है कि दिसंबर में राज्य की विधानसभा में लव जिहाद के खिलाफ कानून लाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि 28 दिसंबर को मध्य प्रदेश विधानसभा का सत्र होना है, जिसमें ये कानून लाया जाएगा. इस कानून का नाम धर्म स्वातंत्र्य अधिनियम 2020 (Dharma Samparivartan Pratishedh Adyadesh 2020) होगा. उन्होंने बताया कि कैबिनेट में इस विधेयक में सजा, जुर्माना आदि को लेकर चर्चा की जाएगी.

बता दें कि हाल ही में मध्य प्रदेश ने नेटफ्लिक्स की एक वेब सीरीज़ पर एक्शन लिया था. जिसमें मंदिर में किसिंग सीन दर्शाया गया था, इसपर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आपत्ति दर्ज की थी. मध्य प्रदेश के अलावा हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज ने भी कहा है कि उत्तर प्रदेश की तर्ज पर ही हरियाणा भी जल्द लव जिहाद को लेकर कानून लाएगा. इस मसले पर लंबे वक्त से बीजेपी शासित राज्य चर्चा कर रहे हैं और कानून लाने की बात कर रहे हैं.

 

 

Leave a Reply