Wednesday , August 10 2022

इन चीज़ों के साथ कभी न खाएं दही,वरना पड़ जाएंगे बुरी तरह बीमार

नई दिल्ली: गर्मी और उमस भरे मौसम में दही का कटोरा खाना कितना सुकून पहुंचाता है, नहीं? यह पेट का काम आसान करता है, क्योंकि दही में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो पाचन को आसान बनाते हैं। दही की सबसे अच्छी बात यह है कि यह शरीर की अन्य खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और खनीज इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं, यही वजह से कि इसका सेवन भारत में खूब किया जाता है।
इसमें कोई शक नहीं कि दही पोषण से भरपूर होता है, लेकिन कई फूड्स के साथ इसका सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। तो आइए जानें कि किन फूड्स को दही के साथ बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

मछली
मछली खाते वक्त कभी भी साथ में दही का सेवन न करें, क्योंकि ये दोनों ही चीज़ें प्रोटीन से भरी होती हैं। शोध के मुताबिक, दो अलग तरह के प्रोटीन को मिलाकर खाने से हमारे शरीर के लिए इसे पचाना मुश्किल हो जाता है। इससे पेट से जुड़ी दिक्कतें भी शुरू हो सकती हैं।
ऑयली फूड्स
जब दही को पराठे, भटूरे, पूरी जैसे ऑयली फूड्स के साथ खाया जाता है, तो हमारी पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है, जिससे पूरा दिन आप आलस महसूस करते हैं। यही वजह है कि अक्सर सलाह दी जाती है कि कभी भी दही और ऑयली फूड को मिलाकर नहीं खाना चाहिए।

आम
आम की तासीर गर्म होती है और दही की ठंडी। इन दोनों को जब साथ में खा लिया जाता है, तो शरीर की पाचन क्रिया असंतुलित हो जाती है, जिससे त्वचा से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं क्योंकि यह दोनों ही चीज़ें साथ मिलकर शरीर में टॉक्सिन्स पैदा करती हैं।

प्याज
आम की तरह प्याज की तासीर भी गर्म होती है। ऐसे में दही के साथ प्याज का सेवन चकत्ते, एक्ज़ेमा और सोरोसिस जैसे स्किन इन्फेक्शन का कारण बनता है।