यूपी के 55 जिलों में कोरोना का कोई नया केस नहीं

0 2

लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लोक भवन, लखनऊ में कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने बैठक में ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट की प्रभावी रणनीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि प्रदेश में प्रतिदिन 2.50 लाख से अधिक टेस्ट हो रहे हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी तक आ गई है। अब तक 6,55,02,631 कोविड सैंपल की जांच की जा चुकी है। जनपद अलीगढ़, अमरोहा, एटा, हाथरस, कासगंज, कौशाम्बी, महोबा, मुरादाबाद और श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि विगत दिवस किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई है।

55 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 20 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 712 है। मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि विगत 24 घंटे में 2,51,265 कोविड सैंपल की जांच की गई। इस अवधि में 32 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि 48 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। अब तक 16,84,973 से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।
सीएम योगी ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सभी जरूरी प्रयास यथाशीघ्र पूर्ण किए जाएं। बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से पीआईसीयू/एनआईसीयू की स्थापना के कार्य तेजी से किए जाएं। अब केवल मेडिकल कॉलेजों में ही पीआईसीयू/आइसोलेशन बेड्स की संख्या 6,572 से अधिक हो गई है। सभी जिलों में इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इसकी दैनिक समीक्षा की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि विगत दिवस 8,21,468 लोगों ने टीका-कवर प्राप्त किया है। अब तक प्रदेश में 4.76 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 04 करोड़ लोगों ने कम से कम कोविड की एक डोज प्राप्त कर ली है। यह किसी एक राज्य द्वारा किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है। कोविड वैक्सीनेशन को और तेज करने की आवश्यकता है, इसके दृष्टिगत केन्द्र सरकार से सतत समन्वय बनाए रखा जाए।
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के सभी गो-आश्रय स्थलों में व्यवस्था सुचारु रखी जाए। हरा चारा-भूसा आदि के समुचित प्रबंध हों। यदि दुर्व्यवस्थाओं के कारण गोवंश की मृत्यु हुई तो संबंधित अधिकारी/कर्मचारी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किए जाने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जाए। कोरोना की स्थिति को देखते हुए नवीन सत्र को प्रारंभ करने के संबंध में कार्ययोजना तैयार की जाए।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उपहार
सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रदेश को अतिशीघ्र पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उपहार मिलने जा रहा है। इसी प्रकार गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए अब तक 6,572 हेक्टेयर भूमि क्रय कर ली गई है। इसके एवज में 6,189 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। इतनी बड़ी संख्या में भुगतान स्वयं में एक रिकॉर्ड है। इस महत्वपूर्ण परियोजना के लिए भूमि उपलब्ध कराने में स्थानीय किसानों और प्रशासनिक अधिकारियों की भूमिका सराहनीय रही है। इसके अवशेष कार्यों को तेजी से पूरा किया जाए।

यूपी में कोरोना संक्रमण की स्थिति

24 घंटे में केस : 32
24 घंटे में मौत : 0
24 घंटे में डिस्चार्ज : 48
अब तक कुल डिस्चार्ज : 1684973
अब तक कुल मौतें : 22756
कुल एक्टिव केस : 712

लखनऊ में कोरोना संक्रमण की स्थिति

24 घंटे में केस : 02
24 घंटे में मौत : 0
24 घंटे में डिस्चार्ज : 06
अब तक कुल डिस्चार्ज : 235870
अब तक कुल मौतें : 2651
कुल एक्टिव केस : 54

Leave A Reply

Your email address will not be published.