Wednesday , September 28 2022

अब कमांड समझ ना आने पर से बेबाकी से सवाल पूछेगा एलेक्सा

टेक डेस्क: अमेरिकी की ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर काम करने वाली प्रौद्योगिकी कंपनी अमेजन ने अपने वॉयस असिस्टेंट सिस्टम एलेक्सा के अपडेट होने की सूचना दी। कंपनी ने अपने एनुअल हार्डवेयर इवेंट में इसके नए फीचर्स की घोषणा करते हुए बताता कि, अमेज़न एलेक्सा असिस्टेंट को और अधिक व्यक्तिगत बनाएंगी, क्योंकि एलेक्सा अब यह यूजर से स्पष्ट सवाल पूछ सकता और इस व्यक्तिगत डेटा का उपयोग बाद में यूजर से बातचीत के दौरान कर सकता है। इसी के साथ अब एलेक्सा मल्टीपल यूजर्स के साथ बातचीत में भी शामिल हो सकता है, इस मोड को ऑन करने पर यूजर को बार-बार ‘हे-एलेक्सा’ बोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह सभी फीचर्स न सिर्फ इसे अधिक उपयोगी बल्कि अधिक नेचुरल भी बनाएंगी।

आपकी बातचीत में भी शामिल होगा एलेक्सा

अब कमांड समझ ना आने पर से बेबाकी से सवाल पूछेगा एलेक्सा

अमेजन ने बताया कि नए ‘जॉइन माय कन्वर्सेशन’ (join my conversation) फीचर यूजर्स को एलेक्सा को कमांड देते हुए लगातार बात करते रहने की अनुमति देता है। अनिवार्य रूप से यह फॉलो-अप मोड का एक विस्तार है जिसे अमेजन ने पहले पेश किया था, जो यूजर को वेक (wake) शब्द उपयोग किए बिना असिस्टेंट को लगातार कमांड देने की अनुमति देता है।

नए मोड में, एलेक्सा ये पता लगा पाएगा कि यूजर आपस में बातचीत कर रहे हैं या असिस्टेंट को संबोधित कर रहे हैं। इसके अलावा, कंपनी नए अपडेट के साथ एलेक्सा की आवाज को कम रोबोटिक बनाने पर भी बना रही है। यानी अब एलेक्सा में रोबोटिक नहीं बल्कि हूबहू इंसानों जैसी आवाज सुनने को मिलेगी।

स्मार्ट होम प्रोडक्ट को बिना ऐप के कर सकेंगे कंट्रोल

अब कमांड समझ ना आने पर से बेबाकी से सवाल पूछेगा एलेक्सा
 

इन सब के अलावा यूजर अब स्मार्ट होम प्रोडक्ट के लिए अलग से मोड सेट कर पाएंगे। दिलचस्प बात यह है कि एलेक्सा ऐप का उपयोग किए बिना यूजर स्मार्ट लाइट के लिए एक निश्चित ब्राइटनेस सेट कर सकेंगे। उदाहरण के तौर पर जब असिस्टेंट से बोलेंगे कि लाइट को ‘वेकेशन मोड’ पर सेट करें और अगर वह मोड पहले से सेट नहीं होगा, तो एलेक्सा पूछेगा कि आपका क्या मतलब है। आप तब कह सकते हैं कि वेकेशन मोड में ब्राइटनेस का क्या लेवल होना चाहिए, और फिर असिस्टेंट उस मोड को रिकॉर्ड कर लेगा, जिसे भविष्य में इस्तेमाल किया जा सकता है।

भारत में कितने फीचर्स मिलेंगे, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं

अमेजन ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि इस समय भारत में इनमें से कितनी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। ऐसा लगता नहीं है कि बातचीत की सुविधा अभी भारत में काम करेगी, क्योंकि कंपनी एलेक्सा पर किसी भी तरह की सीमित संख्या में सेवाएं देती है।

 

 

Leave a Reply