Wednesday , July 6 2022

अब इस आकार में दिखेगी नई अयोध्या

अयोध्या।  भगवान राम की नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण का काम अब गति पकड़ रहा है। अब नई अयोध्या बिल्कुल नए डिजाइन में होगी। यह धनुष के आकार की होगी। इसे धनुषाकार यानी करमुखा पद्धति से डिजाइन किया गया है। कई विशेषज्ञ इंजीनियरों व वास्तुविदों ने मिलकर इसे तैयार जा रहा है।इससे न सिर्फ अयोध्या बेहद खूबसूरत दिखेगी बल्कि राम मंदिर की छठा में भी चार चांद लग जाएंगे। सड़कें ऐसी दिखेंगी जैसे मंदिर से सूर्य की किरणें निकल रही हों।

मंथन के बाद धनुषाकार यानी करमुखा पद्धति से लेआउट बनाया गया। राम मंदिर से नई अयोध्या की दूरी चार किलोमीटर है लेकिन इस पद्धति की डिजाइनिंग से राम मंदिर के पास से जो सड़कें निकलेंगी वह ऐसे दिखेंगी जैसे मंदिर से सूर्य की किरणें निकल कर बिखर रही हों। सड़कों के रूप में यह किरणें लंबी दूरी तक दिखाई देंगी। खास बात यह है कि यह भगवान राम की प्रतिमा के नजदीक से लेकर नई अयोध्या के आखिरी छोर तक सड़कें सूर्य की किरणों की भांति ही नज़र आएंगी।

देश-विदेश के कई धार्मिक शहरों के अध्ययन के बाद तैयार हुई डिजाइन

आवास विकास परिषद के इंजीनियरों, वास्तुविदों ने इसके लिए कुछ बड़े आर्किटेक्टों की मदद ली है। देश विदेश के कई धार्मिक शहरों का अध्ययन किया। उनकी अच्छाईं व खामियों पर चर्चा की। सीएम सहित कई धर्म  विशेषज्ञों से भी बात की। फिर इसमें आधुनिकता का समावेश किया। इसके बाद डिजाइन तैयार हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष पिछले हफ्ते इसका प्रेजेंटेशन भी कर दिया गया।  अयोध्या में नई कॉलोनी का लेआउट तैयार हो गया है। इसे धनुषाकार यानी करमुखा पद्धति से तैयार किया गया है। इसके बनने के बाद ऐसा लगेगा जैसे मंदिर से सूर्य की किरणें बिखर रही हो।

 

यह भी पढ़ें 

भांजे ने मामी से की छेड़छाड़, विरोध पर एक्सप्रेस-वे पर फेंका

https://www.youtube.com/watch?v=L51QiSbqb3g&feature=youtu.be

 

 

Leave a Reply