Sunday , June 26 2022

अब वॉट्सऐप से MyGov हेल्पडेस्क पर डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे यूजर्स

नई दिल्ली । सरकारी सेवाओं को अधिक सुलभ और समावेशी बनाने के लिए, MyGov ने सोमवार को घोषणा की कि नागरिक डिजिलॉकर सेवा का उपयोग करने के लिए वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक प्रमुख पहल के रूप में डिजिलॉकर का उद्देश्य लोगों को उनके डिजिटल दस्तावेज़ वॉलेट में प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेज़ों तक एक्सेस देकर ‘डिजिटल सशक्तिकरण’ को मजबूत करना है। डिजिलॉकर सिस्टम में जारी किए गए दस्तावेजों को मूल भौतिक दस्तावेजों यानी फिजिकल डॉक्यूमेंट के बराबर माना जाता है।

एक प्रेस रिलीज के अनुसार, नागरिक अब वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क पर डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। डिजिलॉकर, वॉट्सऐप पर MyGov द्वारा दी जाने वाली एक महत्वपूर्ण नागरिक सेवा होगी, जो डिजिटल समावेश और कुशल शासन को बढ़ावा देने में मदद करेगी। इसमें यूजर के डिजिलॉकर खाते को बनाना और प्रमाणित करना, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज डाउनलोड करना, अन्य सभी वॉट्सऐप पर शामिल हैं।

वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क यह सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ा कदम है कि शासन और सरकारी सेवाएं नागरिकों की तक आसानी से पहुंचे। डिजिलॉकर जैसे नए एडिशन के साथ, वॉट्सऐप पर MyGov चैटबॉट का उद्देश्य नागरिकों के लिए संसाधनों और आवश्यक सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक व्यापक प्रशासनिक सहायता प्रणाली का निर्माण करना है जो डिजिटल रूप से समावेशी हैं।