Thursday , July 7 2022

गर्मी में स्किन के लिए टोनिंग मॉइश्चराइज़र और सनस्क्रीन की तरह काम करती है ग्लिसरीन

सन टैनिंग से लेकर त्वचा का ड्राई या एक्ने होना आम बात है। ऐसे में क्या कभी आपने ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया है। अगर नहीं, तो आपको बता दें कि ग्लिसरीन त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है। यह स्किन को नमी देने साथ मुलायम, स्वस्थ, ग्लोइंग और निखार लाती है। तो आइए जानें कि ग्लिसरीन के क्या फायदे हैं और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

  1. सन टैनिंग को दूर करती है

गर्मी के मौसम में अक्सर त्वचा कुछ देर में टैन हो जाती है। ऐसे में आप ग्लिसरीन का उपयोग कर सकती हैं। ग्लिसरीन रंग निखारने का काम करती है और पोर्स को बंद भी नहीं करती है। रोज़ त्वचा पर ग्लिसरीन लगाने से एक्सफोलिएशन के साथ रंग में सुधार आने लगता है। काले धब्बे, पिग्मेंटेशन दूर होता है और त्वचा हाइड्रेट रहती है।

  1. सेक्न को हाइड्रेट करती है

ग्लिसरीन एक नैचुरल मॉइश्चराइज़र है, जो त्वचा को नमी देकर स्वस्थ रखने का काम करती है। इससे त्वचा पर खुजली, ड्राइनेस, खुर्दुरापन दूर होता है।

  1. एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर ग्लिसरीन

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ग्लिसरीन में एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं। यह बेजान त्वचा को नया जीवन देने का काम करती है। इसके रोज़ान इस्तेमाल से झुर्रियां और फाइन लाइन्स नहीं आएंगी और आपकी स्किन लंबे समय तक साफ और जवां बनी रहेगी।

  1. ड्राई स्किन के लिए ग्लिसरीन

अगर आपकी त्वचा गर्मी के मौसम में भी रूखी रहती है, तो ग्लिसरीन आपके काम आ सकती है। यह त्वचा को नमी देकर मुलायम और ग्लोइंग बनाती है।

इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा ड्राई नहीं होगी और सॉफ्ट लगेगी।

  1. त्वचा में कसाव लाती है

ग्लिसरीन त्वचा को टोन करने का काम करती है, साथ ही इससे नियमित इस्तेमाल से त्वचा में कसाव भी आता है। अगर आपकी स्किन पर एक्ने के निशान या इंपेक्शन के निशान हैं, तो वे भी इससे ठीक हो जाएंगे।

ऐसे करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल

आपको ग्लिसरीन और गुलाब जल की समान मात्रा लेनी है। अब इसमें एक नींबू का रस मिलाना है। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें और एक बोतल में स्टोर कर लें। इसके रोज़ रात को सोने से पहले चेहरे, हाथों और पैरों में लगा सकते हैं। ध्यान रहे कि ग्लिसरीन को कभी भी दिन के समय न लगाएं, क्योंकि यह सूरज की किरणों के संपर्क में आकर आपकी त्वचा को काला बना सकती है।