Monday , September 26 2022
Omelette Recipe : ऐसे बनाएं बिना अंडे के लजीज ऑमलेट
Omelette Recipe : ऐसे बनाएं बिना अंडे के लजीज ऑमलेट

Omelette Recipe : ऐसे बनाएं बिना अंडे के लजीज ऑमलेट

ऑमलेट का नाम सुनते ही अंडे की छवि दिमाग में आती है। बिना अंडे के ऑमलेट की कल्पना भी नहीं की जा सकती। लेकिन अगर आप वेजिटेरियन है तो बिना अंडे के भी ऑमलेट बना सकती हैं। इसे बनाने की रेसिपी बेहद आसान है और फटाफट तैयार हो जाती है। तो इस मॉर्निंग बच्चों को ब्रेकफास्ट में बिना अंडे का ये ऑमलेट खिलाएं।
आधा कप बेसन, दो चम्मच मैदा, लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच, काली मिर्च पाउडर आधा चम्मच, बारीक कटी प्याज दो, हरी मिर्च बारीक कटी हुई, बेकिंग सोडा एक चौथाई चम्मच, मक्खन आवश्यकतानुसार, नमक स्वादानुसार।
एगलेस ऑमलेट बनाना है तो सबसे पहले किसी बाउल में बेसन और मैदा मिला लें। इसे मिलाने के बाद इसमे काली मिर्च का पाउडर और लाल मिर्च का पाउडर डालें। साथ में नमक भी डालें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमे बारीक कटी हुई प्याज डालें। साथ में हरी मिर्ची डालें। फिर धीरे-धीरे पानी डालकर इसका घोल तैयार करें। पानी डालते समय इस बात का ध्यान रखें कि इस घोल में गुठलियां ना पड़ें। सबको अच्छी तरह मिलाते हुए पानी डालकर घोल तैयार करें।
इस घोल में सबसे आखिर में बेकिंग सोडा एक चौथाई चम्मच डालकर फेंट लें। अब एक नॉनस्टिक पैन या तवा लेकर गर्म करें। एक बार पैन गर्म हो जाए तो आंच को धीमी कर दें। अब इस ऑमलेट के घोल को बीच में डालकर कलछी की सहायता से फैला दें। नीचे की तरफ मक्खन डालें। फिर करीब तीस सेकेंड बाद इसे पलट कर दूसरी तरफ भी मक्खन लगाएं।
सुनहरा और क्रिस्पी होने तक दोनों तरफ से सेंके। बस तैयार है गर्मागर्म एगलेस ऑमलेट। इसी तरह से बाकी सारे ऑमलेट भी बनाकर तैयार कर लें। इसे सुबह के नाश्ते में केचप या फिर हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें। इसका स्वाद बच्चों, बड़ों हर किसी को पसंद आएगा।