Thursday , July 7 2022

आपाधापी में आया अध्यादेश, जो तमाम आशंकाओं से भरा हुआ है-मायावती

लखनऊ । लव जिहाद पर सियासत शुरू हो गई । BSP प्रमुख मायावती ने योगी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आपाधापी में आया अध्यादेश, जो तमाम आशंकाओं से भरा हुआ है । दरअसल उत्तर प्रदेश में लव जिहाद के खिलाफ योगी सरकार के कैबिनेट द्वारा पास उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश-2020 पर सियासत जारी है।

BSP प्रमुख ने कहा कि लव जिहाद को लेकर यूपी सरकार द्वारा आपाधापी में लाया गया धर्म परिवर्तन अध्यादेश अनेकों आशंकाओं से भरा, जबकि देश में कहीं भी जबरन व छल से धर्मांतरण को न तो खास मान्यता व न ही स्वीकार्यता है। इस संबंध में कई कानून पहले से ही प्रभावी हैं। सरकार इस पर पुनर्विचार करे, BSP की यह मांग है।

 

यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन ने शनिवार को विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020 को मंजूरी दी है। इसके तहत महज शादी के लिए अगर लड़की का धर्म बदला गया तो न केवल ऐसी शादी अमान्य घोषित कर दी जाएगी, बल्कि धर्म परिवर्तन कराने वालों को 10 साल तक जेल की सजा भी भुगतनी पड़ सकती है। इस नए अध्यादेश के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बलपूर्वक, झूठ बोलकर, लालच देकर या अन्य किसी कपटपूर्ण तरीके से अथवा विवाह के लिए धर्म परिवर्तन गैर जमानती अपराध होगा।

कानून प्रभावी होने के बाद बरेली में रविवार को लव जिहाद के खिलाफ देवरिनयां पुलिस ने FIR दर्ज की है। इस मामले में आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है। आरोप है कि धर्म परिवर्तन का विरोध करने पर पीड़ित लड़की को जान से मारने की धमकी दी गई।

 

 

 

आजमगढ़ में एक दिवसीय तकनीकी प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

Leave a Reply