Saturday , May 21 2022

Patanjali ने बना ली Covid-19 की दवा, जल्द मिलेगी स्टोर में…

New Delhi. कोरोना वायरस Covid-19 महामारी ने पूरी दुनिया को हलाकान कर रखा है। इस महामारी के चलते लोगों का खुली हवा में सांस लेना दूभर हो चुका है। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइज़र के बिना घर से बाहर निकलना इस वायरस को आमंत्रण देना है। दुनिया भर के वैज्ञानिक और डॉक्टर इस वायरस से बचाव के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में पतंजलि के बाबा रामदेव ने कोरोना वायरस की दवा बना लेने का दावा किया है।

Patanjali ने बना ली Covid-19 की दवा, जल्द मिलेगी स्टोर में...
Patanjali ने बना ली Covid-19 की दवा, जल्द मिलेगी स्टोर में…

मंगलवार को बाबा रामदेव ने हरिद्वार में कोरोनिल दवा की लॉन्चिंग करते हुए बताया कि दवा के 2 ट्रायल हो चुके हैं। पहला- क्लिनिकल कंट्रोल स्टडी और दूसरा- क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल। साथ ही राजधानी दिल्ली के अलावा दूसरे शहरों में भी क्लिनिकल कंट्रोल स्टडी की गई। इसके तहत 280 मरीजों को शामिल किया गया। क्लिनिकल स्टडी के रिजल्ट में 100 फीसदी मरीजों की रिकवरी हुई और एक भी मौत नहीं हुई। कोरोना के सभी चरण को रोकने में कामयाबी मिली।

https://twitter.com/PatanjaliDairy/status/1275312989323706368?s=20

बाबा रामदेव के दावे के मुताबिक, 100 लोगों पर क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल की स्टडी की गई। 3 दिन के अंदर 69 फीसदी रोगी रिकवर हो गए, यानी पॉजिटिव से निगेटिव हो गए। 7 दिन के अंदर 100 फीसदी रोगी रिकवर हुए। इस दवा का सौ फीसदी रिकवरी रेट है और शून्य फीसदी डेथ रेट है। रामदेव ने बताया कि क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल को लेकर बहुत से अप्रूवल लेने पड़ते हैं जैसे- एथिकल अप्रूवल, सीटीआईआर अप्रूवल और रजिस्ट्रेशन।
बाबा रामदेव ने बताया कि दवा में सिर्फ देसी सामान का इस्तेमाल हुआ है जिसमें मुलैठी-काढ़ा के अलावा गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी का भी इस्तेमाल किया गया है। आयुर्वेद से बनी ये दवा अगले 7 दिनों में पतंजलि के स्टोर पर मिलेगी।

Leave a Reply