Sunday , June 26 2022

ब्रेकअप के बाद अपने एक्स के साथ सोने में लोगों को नहीं कोई एतराज

जब कपल एक दूसरे से अलग होना चाहते हैं तो आपने देखा होगा कि आमतौर पर लड़ाई-झगड़ों पर रिश्ता खत्म होता है। कुछ कपल ऐसे भी होते हैं जो एक दूसरे से बात कर अपने रिश्ते को खत्म करते हैं। आपको यह बात जानकार हैरानी होगी कि कई कपल ब्रेकअप होने के बाद एक-दूसरे को अच्छा महसूस करवाने के लिए सेक्स करते हैं। अजीब बात है, पर पिछले कुछ समय से ब्रेकअप सेक्स का चलन काफी बढ़ गया है। ब्रेकअप सेक्स के पीछे का कारण पता लगाने के लिए हाल ही में एक शोध किया गया। इस शोध में कई चौकाने वाली बातें निकलकर सामने आयी है।

जुलाई 2020 में हुए इस शोध में दो अध्ययन शामिल थे: पहला यह पहचानने के लिए कि ब्रेकअप सेक्स अनुभवों ने लोगों को कैसा महसूस कराया और दूसरे में यह कि पुरुष और महिलाएं ब्रेकअप सेक्स क्यों करते हैं। पहले अध्ययन में 212 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। इस अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि ब्रेकअप सेक्स के बाद पुरुषों ने खुद के बारे में बेहतर महसूस किया जबकि इसके बाद महिलाओं ने खुद की बजाय रिश्ते के बारे में बेहतर महसूस किया। दूसरे अध्ययन में 585 प्रतिभागियों को शामिल किया गया और इस अध्ययन के परिणामों से पता चला कि अधिकांश ब्रेकअप सेक्स तीन मुख्य कारकों से प्रेरित होता है। पहला क्योंकि यह अच्छा लगता है, दूसरा रिश्ते को बचाने का यह एक तरीका हो सकता है और तीसरा यह कि हम व्यक्ति के बारे में कैसा महसूस करते हैं। इस विशेष अध्ययन में महिलाओं की तुलना में पुरुषों ने अधिक बार ब्रेकअप सेक्स करने के लिए पहले और तीसरे कारण का समर्थन किया। अधिकांश शोध बताते हैं कि ब्रेकअप सेक्स अस्वस्थ है। यह एक जटिल और गड़बड़ प्रक्रिया है। टूटे हुए रिश्तों की स्थिति से निपटने या निकलने का यह कोई अच्छा तरीका नहीं हैं। चलिए आपको बताते हैं कि ब्रेकअप सेक्स किसी के लिए भी अच्छा क्यों नहीं है।

जब रिश्ता ख़त्म हो जाता है और इसके बाद अगर लोग अपने पार्टनर के साथ सेक्स करते हैं तो यह उनको आगे बढ़ते से रोक सकता है। ब्रेकअप सेक्स के बाद लोगों को लगने लगता है कि उनका रिश्ता खत्म नहीं हुआ है। इसकी वजह से लोग झूठी उम्मीदें लगाकर बैठ जाते हैं।