Monday , August 8 2022

लद्दाख : भारत की सीमा में दबोचा गया PLA का चीनी सैनिक

लद्दाख। भारतीय सेना ने भारत की सीमा में घूम रहे एक चीनी सैनिक को हिरासत में ले लिया है। एक चीनी सैनिक शुक्रवार 8 जनवरी को एलएसी को पार करते हुए भारतीय इलाके में आ गया था। भारतीय सेना के जवानों ने इस चीनी सैनिक को पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी छोर के पास पकड़ा था।

सेना ने बताया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का ये सैनिक एलएसी पार कर भारत के लद्दाख में आ गया था और उसे वहां तैनात भारतीय सैनिकों ने हिरासत में ले लिया। मालूम हो कि चीन के विस्तारवादी रवैए के चलते पिछले साल हुई हिंसक मुठभेड़ के बाद दोनों पक्षों ने एलएसी पर सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी थी।

इसके बाद भी भारत और चीन के बीच कई स्तर की सैन्य और राजनयिक बातचीत के बाद भी मामला नहीं सुलझा। अब एक चीनी सैनिक भारतीय सीमा में पकड़ा गया है. हालांकि उस सैनिक का कहना है कि वो रास्ता भटक गया था। वहीं भारतीय सेना का कहना है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी सैनिक के साथ निर्धारित प्रक्रियाओं और एलएसी पार करने की परिस्थितियों के अनुसार ही व्यवहार किया जा रहा है।
जानकारी के मुताबिक, चीनी सेना के इस सैनिक को रेजांग ला हाइट्स इलाके के आसपास पकड़ा गया है। चीन को भी उसके सैनिक के भारतीय हिरासत में होने के बारे में सूचित कर दिया गया है। इस मुद्दे पर दोनों पक्ष संपर्क में हैं।

Leave a Reply