Friday , July 1 2022

काशी देव दीपावली देखने आ रहे है PM मोदी, 15 लाख दीपों से सजेगा घाट

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काशी में होने वाली भव्य देव दीपावली के दीदार के लिए शामिल होंगे. देव दीपावली की भव्यता देखने के लिए 30 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस आ रहे हैं. यह पहला मौका होगा जब देव दीपावली पर पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में होंगे.

कार्यकर्ताओं से रूबरू होकर DM कौशल राज शर्मा ने बताया कि सीधे काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन पूजन कर कॉरिडोर का निरीक्षण करेंगे. इसके बाद वे राजघाट पर देव दीपावली में शामिल हो सकते हैं. इस दौरान वे बोट से करीब 5 किमी की यात्रा गंगा में करते हुए काशी के घाटों पर हुए दीपदान देखेंगे. इसके बाद सारनाथ में धम्म-स्तूप पर होने वाले लाइट एंड साउंड शो को देखेंगे. पर्यटन विभाग के ओर से घाटों पर इस बार 15 लाख दीपों को जलाया जाएगा. इसके लिए विभाग द्वारा संस्थाओं, समिति, नाविकों और स्थानीय लोगों दीपक, बाती और तेल दिया जाएगा.

30 नवंबर कार्तिक पूर्णिमा के दिन बनारस के 84 घाट 15 लाख दीये जालाए जाएंगे. गंगा नदी में पानी की लहरों पर लेजर शो एवं प्रोजेक्‍टर के माध्यम से काशी की महिमा, शिव की महिमा एवं गंगा अवतरण आदि का भव्य प्रदर्शन होगा. बनारस के घाटों पर देव दिवाली हर साल बड़े पैमाने पर मनाई जाती है और दुनिया भर से लोग इसे देखने आते हैं.

Leave a Reply