Bihar Election: पीएम मोदी ने दी बिहार को 541 करोड़ की योजनाओं की सौगात

0 12

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को बिहार में वर्चुअल रैली करते हुए 541 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। बिहार में विधानसभा चुनाव करीब हैं और पिछले 15 दिनों में मोदी ने तीसरी बार वर्चुअल रैली करके विकास योजनाओं का तोहफा दिया। पीएम ने इस दौरान लालू-राबड़ी शासन के 15 सालों के भ्रष्टाचार की भी चर्चा की, वहीं यह भी कहा- छठी मैया की कृपा रही तो पूरे बिहार को पीने का शुद्ध पानी मिलेगा। ऐसा माना जा रहा है की आगामी बिहार चुनाव के देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने इन योजनाओं का शिलान्यास वोटरों को रिझाने के लिए किया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी वर्चुअल रैली में कहा कि आजादी के बाद के शुरुआत में बिहार को बड़े और दूरदर्शी नेताओं का नेतृत्व मिला। लेकिन इसके बाद एक ऐसा दौर भी आया जब बिहार में मूलभूत सुविधाओं के निर्माण और लोगों को आधुनिक सुविधाएं देने के बजाए, प्राथमिकता बदल गई। नतीजा यह हुआ कि राज्य में गवर्नेंस से फोकस ही हट गया। इसका नतीजा यह हुआ है कि बिहार के गांव और ज्यादा पिछड़ते गए और जो शहर कभी समृद्धि के प्रतीक थे उनका इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ती आबादी और बदलते समय के हिसाब से अपग्रेड नहीं हो पाया। सड़कें, गलियां, पीने का पानी और सीवरेज जैसी मूल समस्याओं को टाल दिया गया। जब भी इनके काम हुए घोटालों की भेट चढ़ गए।

प्रधानमंत्री मोदी ने की नीतीश और सुशील की प्रशंसा

पीएम मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और सुशील मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकारों की प्राथमिकताओं के कारण समाज के बड़े वर्ग के आत्मविश्वास पर गहरी चोट पहुंची है। 15 साल से नीतीश कुमार, सुशील मोदी और उनकी टीम के लोग समाज के वंचित तबके का आत्मविश्वास को लौटाने का प्रयास कर रहे हैं। बेटियों की पढ़ाई-लिखाई, पंचायती राज सहित स्थानीय निकाय में वंचित तबके की भागीदारी को प्राथमिकता दी गई है। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ रहा है।

541 करोड़ योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

वर्चुअल रैली करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 541 करोड़ योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। जिनमे से प्रमुख यह योजनायें रहीं

  • पटना में 152 करोड़ से बनी पटना के बेउर और करमलीचक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन
  • 41 करोड़ की सीवान जलापूर्ति योजना का उद्घाटन
  • 32 करोड़ की बक्सर जलापूर्ति योजना का उद्घाटन
  • 52 करोड़ की लागत से छपरा में जलापूर्ति योजना का शुभारंभ
  • 198 करोड़ की मुंगेर जलापूर्ति और 59 करोड़ की जमालपुर जलापूर्ति योजना
  • 11 करोड़ के व्यय से मुजफ्फरपुर में रिवर फ्रंट डेवलपमेंट कार्यक्रम के शिलान्यास किया

अमृत योजना के तहत मुंगेर के सभी 45 वार्डों के 29323 घरों में पहुंचेगा शुद्ध पेयजल

Bihar Election: पीएम मोदी ने दी बिहार को 541 करोड़ की योजनाओं की सौगात

पीएम मोदी ने अमृत योजना का शिलान्यास किया इस योजना के तहत नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से नगर निगम के सभी 45 वार्डों में अब घर-घर शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाएगा। अमृत योजना के तहत 198 करोड़ से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा।
बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बुडको) द्वारा इस काम की जिम्मेदारी मुंबई की जेएमसी प्रोजेक्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को सौंपी गई है। जिसे 20 माह में पूरा करना है।

बता दें कि केंद्र सरकार की अमृत योजना से नगर परिषद क्षेत्र में बने तीन जल मीनारों का उद्घाटन नरेंद्र मोदी ने किया। जल मीनार के निर्माण पर करीब 40 करोड़ 75 लाख 46 हजार रुपए खर्च किए गए। जिसका निर्माण वीएम उच्च विद्यालय, हरदिया मोड के समीप और पुलिस लाइन मैदान में किया गया है। उद्घाटन के बाद लोगों के घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचने लगेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.