Monday , September 26 2022

PM मोदी ने भारत को मजबूत बनाया

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीमा से जुड़े मुद्दों और राष्ट्र की एकता व अखंडता से संबंधित मामलों पर कड़े कदम उठाए हैं और पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से उनकी तुलना नहीं की जा सकती। उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के बारे में की गई टिप्पणी को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया पर कटाक्ष करते हुए पूछा कि वह (सिद्धरमैया) द्रविड़ हैं या आर्य। कर्नाटक विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सिद्धरमैया ने शुक्रवार को आरएसएस पर निशाना साधते हुए सवाल किया था कि संगठन से जुड़े लोग मूल भारतीय द्रविड़ हैं या आर्य । सिद्धरमैया की इस टिप्पणी पर राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कई नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी। 

सिद्धरमैया ने यहां नेहरू की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में कहा था कि मोदी और नेहरू की तुलना नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा था, कहां नेहरू, कहां मोदी। यह जमीन और आसमान की तुलना करने जैसा है, इसकी कोई तुलना नहीं है … उन्होंने (मोदी ने) नेहरु के सभी अच्छे कामों पर पानी फेर दिया, जैसे पंचवर्षीय योजनाएं और अन्य। सिद्धरमैया की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, बोम्मई ने शनिवार को कहा कि ऐसी तुलना नहीं की जा सकती औरराष्ट्रीय सुरक्षा व एकता को लेकर मोदी ने नेहरू की तुलना में मजबूत कदम उठाए हैं। बोम्मई ने कहा, स्वाभाविक है, उनकी (मोदी की) नेहरू से तुलना नहीं की जा सकती, क्योंकि चीन ने जब (1962 में) भारत पर आक्रमण किया तो नेहरू ने उचित कदम उठाए बिना सीमावर्ती क्षेत्रों को (चीन को) दे दिया, जबकि नरेंद्र मोदी मजबूती से खड़े रहे हैं और उन्होंने (हाल में सीमा पर हुई झड़पों में) हमारे सीमा क्षेत्रों की रक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा, इसके अलावा, उन्होंने (मोदी) पाकिस्तान के साथ कभी समझौता नहीं किया। 

उन्होंने भारत की एकता व अखंडता के लिये काम किया है, इसके कई उदाहरण भी हैं। मोदी ने भारत को मजबूत बनाया है, लिहाजा तुलना का कोई सवाल ही नहीं उठता।