Monday , August 15 2022
रिपोर्ट्स में दावा पीएम मोदी दूसरे फेज में लगवाएंगे कोरोना वैक्सीन
रिपोर्ट्स में दावा पीएम मोदी दूसरे फेज में लगवाएंगे कोरोना वैक्सीन

रिपोर्ट्स में दावा पीएम मोदी दूसरे फेज में लगवाएंगे कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कोरोना टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में पीएम नरेंद्र मोदी को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसी फेज में राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी कोरोना का टीका लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि आम लोगों में वैक्सीन के प्रति भरोसा कायम करने के लिए पीएम मोदी और मुख्यमंत्रियों समेत तमाम नेता भी वैक्सीन लगवाएंगे।

दरअसल, कोरोना टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में उन सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना है जिनकी उम्र 50 वर्ष के ऊपर है। ऐसे में सभी मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद और विधायक जिनकी उम्र 50 वर्ष से अधिक है, को दूसरे चरण के दौरान कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि, कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण कब शुरू होगा, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

देश में पहले फेज का वैक्सीनेशन 16 जनवरी को शुरू हुआ

गौरतलब है कि कांग्रेस समेत विपक्ष के कुछ नेताओं ने कहा था कि पीएम मोदी को पहले खुद कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए थी।
बता दें, कि देश में पहले फेज का वैक्सीनेशन 16 जनवरी को शुरू हुआ था। इसमें 3 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगने हैं। इसके लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को मंजूरी दी गई थी।

दूसरे चरण में ज्यादातर बड़े नेताओं को लग जाएगी वैक्सीन

कोरोना टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में ज्यादातर नेताओं को कोरोना की वैक्सीन लग जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि दूसरे चरण के लिए जो आयु वर्ग निर्धारित किया गया है उसमें देश के 75 फीसदी सांसद, भारत सरकार के 95 फीसदी से ज्यादा कैबिनेट मंत्री, 76 फीसदी से ज्यादा राज्यों के मुख्यमंत्री और करीब 82 फीसदी राज्य मंत्री कवर हो सकते हैं।

प्रोपेगैंडा से दूर रहें : पीएम मोदी

कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि आपको किसी तरह के प्रोपेगैंडा या दुष्प्रचार से बचकर रहना है। हमारे वैज्ञानिकों की दुनिया में बहुत विश्वसनीयता है। हमने यह विश्वास अपने ट्रैक रिकॉर्ड से हासिल किया है। आपको बहुत गर्व होगा कि दुनिया में जितने बच्चों को जीवनरक्षक टीके लगते हैं, उनमें से 60 फीसदी भारत में ही बनते हैं।

कुछ लोग राजनीतिक वजहों से दुष्प्रचार कर रहे : डॉ. हर्षवर्धन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि हमारी वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है। जो साइड इफेक्ट हो रहे हैं, वे कॉमन हैं और किसी भी वैक्सीनेशन के बाद देखे जा सकते हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग राजनीतिक वजहों से वैक्सीनेशन के बारे में गलत जानकारियां फैला रहे हैं। इस वजह से कुछ लोग वैक्सीन लगवाने में झिझक रहे हैं।

बाइडेन भी लगवा चुके वैक्सीन

अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों और वैक्सीनेशन को लेकर आशंकाओं के बीच प्रेसिडेंट जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने फाइजर वैक्सीन का पहला डोज लगवाया था। इसके बाद जो बाइडेन ने कहा कि मैं सबको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि वैक्सीनेशन से डरने की कोई जरूरत नहीं। आपको अपने वैज्ञानिकों और एक्सपर्ट्स पर भरोसा रखना चाहिए।

Leave a Reply