Monday , August 15 2022

पीएम मोदी 16 जनवरी को लॉन्च करेंगे कोरोना टीकाकरण अभियान

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को कोविन ऐप की आधिकारिक लॉन्चिंग करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रहे कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। 16 जनवरी से ही भारत में कोरोना टीका लगने की शुरुआत होगी। इसी ऐप के माध्यम से कोरोना वैक्सीन लोगों को दी जानी है। फिलहाल हेल्थ केयर वर्कर्स को इस ऐप के माध्यम से वैक्सीन दी जाएगी, लेकिन आने वाले दिनों में आम जनता को भी इसी ऐप से जोड़ा जाएगा।

हर किसी को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा

बता दें कि जिनको भी कोरोना वैक्सीन दी जाएगी, उन्हें दो डोज दिए जाने हैं। हर किसी को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसी के बाद को-विन ऐप के जरिए टीका लगने की तारीख, स्थान और अन्य जानकारी आएगी। गौरतलब है कि देश में दो वैक्सीन को मंजूरी मिली है, कोविशील्ड और कोवैक्सीन। जिसकी सप्लाई बीते दिनों शुरू की गई है और अब देश के हर राज्य में वैक्सीन को पहुंचाया जा रहा है।  भारत में कई चरणों में वैक्सीनेशन का काम होना है, जिसकी शुरुआत 16 जनवरी से हो रही है।

50 साल से अधिक उम्र वाले लोग और गंभीर

अभी 3 करोड़ कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी. जिसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स, 50 साल से अधिक उम्र वाले लोग और गंभीर बीमारी वाले लोगों को डोज दी जाएगी। दिल्ली समेत अन्य राज्यों में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड के अलावा भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की सप्लाई भी शुरू हो गई है।

बता दें कि भारत में लगातार कोरोना के सक्रिय मामले घट रहे हैं, यह अब 2,14,507 है और रिकवरी मामलों की कुल संख्या 10,129,111 है। रिकवरी रेट बढ़कर 95.51 फीसदी हो गया है।

पहले चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका

बता दें कि देश में दो वैक्सीन को इमरजेंसी मंजूरी मिली है जिसमें एक कोविशील्ड है और दूसरा कोवैक्सीन। पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी जिनमें फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। उसके बाद 50 साल से अधिक उम्र वाले लोग और गंभीर बीमारी वाले लोगों को यह वैक्सीन दी जाएगी।

28 दिनों के अंतर पर लगेगा और दूसरा टीका

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह टीका 28 दिनों के अंतर पर लगेगा और दूसरा टीका लगने के 14 दिनों के बाद उसका असर शुरू होगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि टीका का असर खुराक पूरा होने के 14 दिनों बाद दिखना शुरू होगा।
केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करना जारी रखें। उन्होंने कहा कि टीके की दो खुराक के बीच 28 दिनों का अंतर होगा।

क्या है कोविन ऐप ?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 वैक्सीन को लेकर कोविन नाम से एक ऐप तैयार की है। इससे वैक्सीन की निगरानी और इसके डेटा की जानकारी रखने और लोगों को वैक्सीन के लिए रजिस्टर करवाने का काम होगा। बता दें कि ऐप के नाम पर धोखाधड़ी भी हो रही है। इसलिए ध्यान रखें अभी तक यह ऐप आया ही नहीं है, ऐसे में कोई भी ऐप डाउनलोड ना करें। आधिकारिक ऐप आने के बाद उसका नाम अच्छे से पढ़ें और उसमें डवलपर जरूर देखें, इसके बाद ही इसे डाउनलोड करें।

बता दें कि दिल्ली समेत 13 अलग-अलग शहरों में कोरोना वैक्सीन की 56.5 लाख खुराक पहुंच गई है। 16 जनवरी से पहले चरण का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसमें दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ शामिल हैं।

तो हम लगवाएंगे दिल्ली वालों को फ्री टीका : केजरीवाल
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे खुशी है कि 16 तारीख से दिल्ली में वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स को लगेगा। मैं अपील करता हूं कि इसके बारे में भ्रांतियां न फैलाएं। केंद्र सरकार और वैज्ञानिकों ने सभी प्रोटोकॉल फॉलो कर ये दवाई लाई है इसलिए इस पर कोई शंका नहीं होनी चाहिए। मैंने केंद्र सरकार से अपील की थी कि पूरे देश में सभी लोगों को मुफ्त में वैक्सीन दी जाए। हम देखते हैं कि वो इस पर क्या फैसला लेते हैं। अगर केंद्र सरकार मुफ्त में नहीं करती है तो जरूरत पड़ने पर हम लोग दिल्ली के लिए ये वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध करवाएंगे।

कोविड पोर्टल पर हम लोग ये डेटाबेस अपलोड कर रहे

वहीं, दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी ऑपरेशन मुक्तेश चन्द्र ने बताया कि दिल्ली पुलिस कर्मचारियों की संख्या 80,000 से उपर है। कोविड पोर्टल पर हम लोग ये डेटाबेस अपलोड कर रहे हैं। वैक्सीनेशन की तारीख, समय और केंद्र सभी पुलिसकर्मियों को बारी-बारी से एसएमएस से बताया जाएगा, जहां जाकर वे वैक्सीन लगवा लेंगे।

Leave a Reply