Wednesday , July 6 2022

शिखर वार्ता में बोले PM मोदी – वियतनाम Act East Policy का अहम हिस्सा

नई दिल्ली : सीमा पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुच संग वर्चुअल समिट में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर ध्यान केंद्रित करने पर चर्चा की. वर्चुअल सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वियतनाम, भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का महत्वपूर्ण स्तंभ है और हमारी हिंद-प्रशांत क्षेत्र की योजनाओं का सशक्त भागीदार है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा सबसे पहले सेंट्रल वियतनाम में बाढ़ और भूस्खलन के कारण जो क्षति हुई है, उसके लिए मैं सभी भारतवासियों की तरफ से संवेदना व्यक्त करता हूं. इसके बाद वियतनाम ने जिस कुशलता से कोविड-19 महामारी को संभाला है, इसकी प्रशंसा पूरे विश्व में हो रही है. इसके लिए मैं वियतनाम के नागरिकों को बधाई देता हूं.

प्रधानमंत्री ने कहा वियतनाम भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का महत्वपूर्ण स्तंभ है और हमारे इंडो-पैसिफिक विज़न का महत्वपूर्ण सहयोगी है. हमारी वार्ता के साथ दोनों देशों के बीच 7 महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर भी हुए हैं, इनमें रक्षा, वैज्ञानिक रिसर्च, परमाणु ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल्स, नवीकरणीय ऊर्जा और कैंसर के इलाज जैसे विषय शामिल हैं.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि हम अपने सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए नए कदम उठाएंगे. उधर, वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुच ने भारत और वियतनाम के संबंधों को लेकर पीएम मोदी की टिप्पणियों का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि मैं इस वर्चुअल सम्मेलन के आयोजन पर काफी खुश हूं, जो हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धताओं को रेखांकित करता है.

Leave a Reply