Saturday , August 13 2022

कानपुर : माफिया के नाम पर डाक विभाग ने जारी किए टिकट

कानपुर : उत्तर प्रदेश के कानपुर में डाक टिकट की बड़ी लापरवाही देखने को मिली. कानपुर के डाक विभाग ने बागपत जेल में गैंगवार में मारे गए मुन्ना बजरंगी और अंतर्राष्ट्रीय माफिया छोटा राजन की तस्वीरों वाले टिकट जारी कर दिए. विभाग ने इन टिकट को ‘माई स्टैम्प’ योजना के तहत जारी किया हैं.

कानपुर डाक विभाग द्वारा जारी पांच रुपए वाले 12 डाक टिकट छोटा राजन और 12 मुन्ना बजरंगी के हैं. डाक विभाग को इसके लिए निर्धारित 600 रुपए फीस अदा की गई. लापरवाही की हद तो तब हुई जब दोनों के नाम से जारी इन डाक टिकटों के पहले न तो उनके बारे में कोई जानकारी जुटाई गई और न ही फोटो मैच किए गए. हर टिकट का मूल्य पांच रुपए है.

माई स्टैंप’ योजना की शुरुआत साल 2017 में केंद्र सरकार द्वारा की गई. इसके तहत कोई भी व्यक्ति अपनी या अपने परिजनों की फोटो वाली 12 डाक टिकट छपवा सकता है. इसके लिए 300 रुपये का शुल्क अदा करना होता है. ये डाक टिकट अन्य टिकटों की तरह ही मान्य होते हैं, लेकिन इसकी प्रक्रिया इतनी आसान नहीं है. इन्हें बनवाने के लिए आवेदक को पासपोर्ट साइज की फोटो और पूरा ब्योरा देना पड़ता है. एक फार्म भरवाया जाता है, जिसमें पूरी जानकारी ली जाती है. डाक टिकट केवल जीवित व्यक्ति का ही बनता है, जिसके सत्यापन के लिए उसे खुद डाक विभाग आना पड़ता है.

 

Leave a Reply